डिहाइड्रेशन दूर करने में फायदेमंद है ककड़ी

डिहाइड्रेशन दूर करने में फायदेमंद है ककड़ी नई दिल्ली: गर्मी के मौसम में प्रतिदिन ककड़ी का सेवन करने से शरीर में पानी की मात्रा पर्याप्त बनी रहती है और गर्मी में डिहाइड्रेशन से व्यक्ति बचा रहता है। ककड़ी खाने के अलावा चेहरे पर लगाने से सूरज की किरणों से होने वाली बीमारियों से राहत दिलाती है। ककड़ी गर्मी के मौसम में सनस्क्रीन का भी काम करती है। इसके सेवन से पाचन क्रिया भर दुरूस्त रहती है।

ककड़ी शरीर के विषैले पदार्थो को समाप्त करती है। नियमित रूप से ककड़ी का सेवन करने से पथरी की समस्या बहुत हद तक कम हो जाती है। ककड़ी में मौजूद पानी शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थो को बाहर निकालता है। ककड़ी विटामिन के खजाने से भरपूर होती है। शरीर को रोजाना जितने विटामिन की जरूरत होती है, ककड़ी उसे पूरा करती है। इसमें मौजूद ए, बी और सी विटामिन प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मददगार होते हैं।

इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और सिलिकॉन उच्च स्तर पर होता है। इसीलिए दुनियाभर में मौजूद स्पा में ककड़ी आधारित उपचार को महत्व दिया जाता है। ध्यान रहे ककड़ी के सेवन के बाद पानी न पीएं। ककड़ी का नियमित सेवन करने से पेट संबंधी बीमारियां कम होती हैं। यही नहीं इसका सेवन वजन घटाने में भी मददगार साबित होता है।
... contd.
1       2      
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल