Wednesday, 28 October 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

भारत मतदाता सूची में बिना दोहराव वाला पहला देश: एच एस ब्रह्मा

भारत मतदाता सूची में बिना दोहराव वाला पहला देश: एच एस ब्रह्मा कोलकाता: मुख्य चुनाव आयुक्त एच एस ब्रह्मा ने कहा कि भारत दुनिया में बायोमीट्रिक डाटा वाला पहला देश बनने वाला है और मतदाता पहचान पत्र को आधारकार्ड से जोड़ने के बाद मतदाता सूची में कोई दोहराव नहीं होगा।

ब्रह्मा ने यहां चुनाव सुधार विषयक सम्मेलन में कहा, ‘जब हम एपिक कार्ड पर आधार क्रमांक डालने में सफल हो जायेंगे तब एक भी नकली नंबर नहीं होगा।

हम निश्चित रूप से 2015 में ही इस काम को पूरा कर लेंगे और तब भारत दुनिया में एकमात्र ऐसा देश होगा जहां मतदाताओं की बायोमीट्रिक व्यवस्था होगी। एक भी फर्जी या नकली मतदाता नहीं होगा।

जब उनका ध्यान उच्चतम न्यायालय के इस आदेश की ओर आकृष्ट किया गया कि सार्वजनिक सेवाएं हासिल करने के लिए आधारकार्ड पूर्व शर्त नहीं है, तब उन्होंने कहा कि मतदाता खुद ही आधार कार्ड मतदाता सूची से जुड़वा रहे हैं।

उन्होंने कहा, ‘हर रोज हमारे मतदाता आधार कार्ड जुड़वा रहे हैं। रोजाना लाखों से भी अधिक मतदाता ऐसा कर रहे हैं। हम उसे अनिवार्य नहीं बनाना चाहते हैं लेकिन मतदाता खुद ऐसा चाहते हैं। यह अच्छी बात है।

ब्रह्मा ने देश के सभी नागरिकों से मतदाता सूची में दोहराव रोकने की अपील की और कहा कि यह अपराध है जिसके लिए एक साल की सजा है।
अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack