Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

रोहित के शतक से बांग्लादेश को हराकर भारत सेमीफाइनल में

रोहित के शतक से बांग्लादेश को हराकर भारत सेमीफाइनल में मेलबर्न: रोहित शर्मा के शानदार शतक के बाद उमेश यादव की अगुवाई में गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर भारत ने गुरुवार को यहां बांग्लादेश को 109 रन से हराकर विश्व कप सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया, जहां उसका सामना पाकिस्तान या आस्ट्रेलिया से होगा।

रोहित के शतक की मदद से भारत ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए छह विकेट पर 302 रन बनाये। जवाब में बांग्लादेशी टीम 2007 का करिश्मा नहीं दोहरा सकी जब उसने राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाली भारतीय टीम को विश्व कप से बाहर किया था। उसकी पूरी टीम 45 ओवर में 193 रन पर आउट हो गई।

भारत के लिये उमेश यादव ने नौ ओवर में 31 रन देकर चार विकेट लिये जबकि मोहम्मद शमी और रविंद्र जडेजा को दो दो विकेट मिले। भारत की इस विश्व कप में यह लगातार सातवीं और ओवरआल लगातार 11वीं जीत है। गेंदबाजों ने अब तक प्रत्येक मैच में विपक्षी टीम के सभी खिलाड़ियों को आउट किया। वनडे में यह कारनामा करने वाली भारत पहली टीम है।

पिछले चैम्पियन भारत का सामना 26 मार्च को सिडनी में होने वाले सेमीफाइनल में पाकिस्तान या आस्ट्रेलिया से होगा। पाकिस्तान और आस्ट्रेलिया के बीच क्वार्टर फाइनल कल एडीलेड में खेला जायेगा।

भारत की जीत के सूत्रधार मैन आफ द मैच रोहित रहे जिन्होंने 126 गेंद में 137 रन बनाये और चौथे विकेट के लिये सिर्फ 15.5 ओवर में सुरेश रैना के साथ 122 रन की साझेदारी की। जिम्बाब्वे के खिलाफ लीग मैच में शतक जमाने वाले रैना ने 65 रन की पारी खेली जिसकी बदौलत बांग्लादेश की बेहतर गेंदबाजी के बावजूद भारत ने बड़ा स्कोर बनाया।

एक समय पर भारत के तीन विकेट 115 रन पर गिर गए थे लेकिन रोहित और रैना ने टीम को संकट से निकाला । भारत ने आखिरी 10 ओवरों में 97 रन बनाये। रोहित ने अपनी पारी में 14 चौके और तीन छक्के लगाये जबकि रैना ने 57 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का जड़ा। रोहित ने पहले 50 रन 70 गेंद में और अगले 87 रन सिर्फ 56 गेंद में पूरे किये। दो अर्धशतक जमा चुके रोहित को बड़ी पारी का इंतजार था और आज पहली गेंद से ही उन्होंने अपने तेवर जाहिर कर दिये थे।

शिखर धवन ने दूसरे ओवर में तस्कीन अहमद को चौका लगाया। बांग्लादेशी कप्तान मशरेफ मुर्तजा ने अनियमित आफ स्पिनर नासिर हुसैन को छठे ही ओवर में गेंद सौंप दी और रोहित ने उन्हें भी चौका लगाकर दबाव बनने नहीं दिया। रोहित को खुलकर खेलता देख शिखर ने उन्हें अधिक स्ट्राइक दी । भारत के 50 रन 10वें ओवर में बने ।

पहले 15 ओवर में सिर्फ 70 रन बने । भारत का पहला विकेट 17वें ओवर में गिरा जब टीम के नंबर एक खिलाड़ी शाकिब अल हसन को गेंद सौंपी गई । उन्होंने कप्तान के भरोसे को सही साबित करते हुए धवन को पवेलियन भेजा । आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में धवन चूके और मुशफिकर रहीम ने कुशल स्टम्पिंग का नमूना पेश किया ।

रूबेल हुसैन ने खराब फार्म में चल रहे विराट कोहली को आउट किया । कोहली ने मुशफिकर रहीम को कैच थमाया । रूबेल ने अपनी रफ्तार से धवन, कोहली और रोहित को भी परेशान किया । पहले छह ओवर में उसने सिर्फ 14 रन दिये और दस ओवर में 56 रन देकर एक विकेट चटकाया ।

अजिंक्य रहाणे (19) लय में नहीं थे । शाकिब ने तस्कीन की गेंद पर उनका शानदार कैच लपका । भारत का स्कोर तीन विकेट पर 115 रन हो गया था ।

 इसके बाद 29वें ओवर में रैना के क्रीज पर आते ही मैच का नक्शा बदल गया । उसने बेहतरीन शाटस खेलकर रोहित को खुलकर खेलने का पूरा मौका दिया । रोहित ने मुर्तजा की गेंद पर डीप एक्स्ट्रा कवर में दो रन लेकर अपना शतक पूरा किया ।

रैना को मशरेफ ने रहीम के हाथों लपकवाया । दूसरी ओर रोहित ने रूबेल और तस्कीन को एक एक छक्का जड़ा । तस्कीन ने 47वें ओवर में बेहतरीन यार्कर डालकर रोहित को बोल्ड किया ।

यादव ने बांग्लादेश के सलामी बल्लेबाज तामिम इकबाल (25) को धोनी के हाथों लपकवाकर सातवें ओवर में भारत को पहली सफलता दिलाई । इमरूल कायेस (5) रन आउट हो गए । फार्म में चल रहे सौम्या सरकार (29) और महमूदुल्लाह रियाद (21) ने 40 रन की साझेदारी की। इन दोनों को शमी ने आउट किया । शिखर धवन ने महमूदुल्लाह का कैच बाउंड्री पर लपका । वहीं सरकार ने जडेजा को कैच थमाया ।

शब्बीर रहमान (30) और नासिर हुसैन (35) ने सातवें विकेट के लिये 50 रन जोड़े लेकिन लक्ष्य इतना बड़ा था कि इनकी यह कोशिश नाकाफी थी ।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल