Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

विश्व किडनी दिवस: बहुत जरूरी है स्वस्थ किडनी

विश्व किडनी दिवस: बहुत जरूरी है स्वस्थ किडनी नई दिल्ली: दुनिया भर के लिए एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या बन चुका क्रॉनिक किडनी डिजीज लाखों लोगों को प्रभावित कर रहा है। इससे जीवन की गुणवत्ता गहराई तक प्रभावित हो रही है। प्रभावित लोगों को बेहद कठिन जीवन व्यतीत करना पड़ता है। डायलिसिस पर निर्भर जिंदगी और किडनी ट्रांसप्लाटेशनकी जरूरत के कारण जिंदगी एक बोझ सरीखी महसूस होती है।

हमारी किडनिया हमारे शरीर और रक्त से अशुद्धिया और अतिरिक्त तरल को फिल्टर करके बाहर निकालने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ऐसे में अगर किडनी की क्रियाशीलता प्रभावित हो जाए तो यह घातक साबित होता है। क्रॉनिक किडनी डिजीज का मतलब है किडनी की क्रियाशीलता में धीरे-धीरे गिरावट आना। इसे रोका नहीं जाए तो किडनी डैमेज हो जाती है।

कार्डियोवस्कुलर बीमारियों की तरह, किडनी की बीमारिया भी जीवनशैली संबंधी एक समस्या है जो कि स्वस्थ जीवनशैली अपनाकर नियंत्रित किया जा सकता है। कुछ साधारण से उपाय अपनाकर किडनी संबंधी बीमारिया होने से रोक सकते हैं। रीनल बीमारियों, डायबिटीज, मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल अथवा हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों का पारिवारिक इतिहास होने से हमें किडनी संबंधी बीमारिया होने का खतरा बढ़ जाता है।

ऐसे में ब्लड ग्लूकोज स्तर नियंत्रण में रखना बेहद जरूरी है। नियमित शारीरिक सक्रियता अपनाकर, पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर, अल्कोहल और धूमपान से दूर रहकर हम क्रानिक किडनी डिजीज को विकसित होने से काफ हद तक रोक सकते हैं।

डा. अनुपम रॉय, कंसल्टेंट नेफ्रलॉजिस्ट, कोलंबिया एशिया हॉस्पिटल।

बचाव के गोल्डेन रूल्स

-वे लोग जिनके पैरेंट्स या किसी अन्य रिश्तेदार को किडनी संबंधी बीमारी होती है उन्हें इसके होने का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अपने पारिवारिक इतिहास के बारे में जरूर जानें। अगर आपको बीमारी का खतरा है तो अपना किडनी फंक्शन टेस्ट जरूर कराएं।

-डायबिटीज आपको किडनी संबंधी बीमारी होने का खतरा कई गुना बढ़ा देती है। बचाव के लिए ब्लड शुगर स्तर सामान्य सीमा में रखना बेहद ज रूरी है।

-हाइपरटेंशन होने पर आपको स्ट्रोक और कार्डियोवस्कुलर बीमारिया होने का खतरा काफी बढ़ जाता है; साथ ही इससे आपको किडनी संबंधी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है।

-शोधकर्ताओं ने नियमित व्यायाम और डायबिटीज के कम होते खतरे के बीच सीधा संबंध पाया है। रोज आधा घटा एक्सरसाइज करके आप अपना ब्लड शुगर लेवल नियंत्रण में रख सकते हैं।

-ऐसा आहार लेकर जिसमें बहुत सारी सब्जिया और फल हों, आप खुद को कई बीमारियों से बचा सकते हैं।

-अधिक मात्रा में अल्कोहल लेने से सिर्फ आपके लीवर को नुकसान नहीं पहुंचता है, इससे आपकी किडनी डैमेज होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

-पानी व अन्य तरल पदार्थ पर्याप्त मात्रा में लेने से किडनी से सोडियम, यूरिया और दूसरे हानिकारक तत्व शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है।

-ओवर द काउंटर पिल्स, दर्द निवारक और एनाल्जेसिक जैसे कि आइबुप्रूफेन का अत्यधिक इस्तेमाल स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होता।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल