Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

जम्मू-कश्मीर के 12वें सीएम बने मुफ्ती मोहम्मद सईद ने ली शपथ

जम्मू-कश्मीर के 12वें सीएम बने मुफ्ती मोहम्मद सईद ने ली शपथ जम्मू: जम्मू-कश्मीर में आज (रविवार) पीडीपी के संरक्षक मुफ्ती मोहम्मद सईद के नेतृत्व में नई सरकार बनी जिसके साथ ही राज्य में 49 दिनों से चला आ रहा राज्यपाल शासन खत्म हो गया।

राज्यपाल एन एन वोहरा ने जम्मू में 79 वर्षीय सईद को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। सईद जम्मू विश्वविद्यालय के जनरल जोरावर सिंह सभागार में आज राज्य के 12वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

* मोहम्मद अशरफ मीर ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* भाजपा विधायक सुनील कुमार शर्मा ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। मुस्लिम बहुल इलाके किश्तवाड़ से चुनाव जीते।

* अब्दुल मजीद ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* शिरीन दोरजे ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* पीडीपी विधायक नईम अख्तर ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। नौकरशाह से राजनीतिज्ञ बने हैं। पीडीपी थिंक टैंक के अहम सदस्य हैं।

* पीडीपी विधायक इमरान अंसारी ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* पीडीपी विधायक सैयद मोहम्मद अल्ताफ बुखारी ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* पीडीपी विधायक हसीब डाबू ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। मुफ्ती के पुराने कार्यकाल के आर्थिक सलाहकार रहे हैं। योजना आयोग में काम कर चुके हैं। बिजनेस अखबार के एडिटर रहे हैं।

* पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के विधायक सज्जाद लोन ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। भाजपा के कोटे से मंत्री बने। अलगाववादी नेता अब्दुल गनी लोन के बेटे हैं।

* पीडीपी विधायक चौधरी जुल्फीकार अली ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। घाटी के बाहर से पहले पीडीपी नेता है। जम्मू के राजौरी से चुनाव जीते हैं।

* भाजपा विधायक सुखनंदन चौधरी ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। माढ़ सीट से भाजपा की टिकट पर चुनाव जीत कर आए हैं। किसानों के नेता रह चुके हैं। दूसरी बार भाजपा के विधायक बने।

* पीडीपी विधायक बशारत बुखारी ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। रेडियो कश्मीर से जुड़े रहे हैं। सरकार में बारामुल्ला के चेहरा हैं। अच्छे वक्ता के तौर पर जाने जाते हैं।

* भाजपा विधायक बाली भगत ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। आतंकियों के खिलाफ लोगों को जोड़ने की कोशिश करते रहे। प्रदेश भाजपा के महासचिव हैं। भाजपा विधायकों में सबसे वरिष्ठ हैं। रामबन से चुनाव जीत कर आए हैं।

* पीडीपी विधायक अब्दुल हक खान ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। गरीबों के वकील के तौर पर जाने जाते हैं।

* भाजपा विधायक चौधरी लाल सिंह ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली। बसोहली सीट से भाजपा से टिकट पर जीते हैं।

* पीडीपी विधायक जावेद मस्तफा मीर ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली।

* भाजपा विधायक चंद्र प्रकाश ने जम्मू-कश्मीर के मंत्री पद की शपथ ली, ये भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भी हैं। विजयपुर से चुनाव जीते हैं।

* अब्दुल रहमान बट ने मंत्री पद की शपथ ली।

* भाजपा विधायक निर्मल सिंह ने जम्मू-कश्मीर के उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली।।

* मुफ्ती मोहम्मद सईद ने जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथग्रहण मंच पर पहुंचे।

* प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शपथग्रहण में शामिल होने के लिए जम्मू पहुंचे।

शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी एवं मुरली मनोहर जोशी तथा दूसरे कई नेता शामिल हुए। समारोह में हरियाणा एवं पंजाब के मुख्यमंत्रियों के शामिल हुए।

पिछले साल दिसंबर में चुनाव में हार के मद्देनजर उमर अब्दुल्ला के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद से जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल शासन था। सईद आज शपथ लेने के साथ ही एक दशक बाद फिर से राज्य की सत्ता में वापसी करेंगे। इससे पहले वह जनवरी, 2002 में पीडीपी-कांग्रेस गठबंधन की सरकार में मुख्यमंत्री बने थे और तीन साल तक इस पद पर रहे थे।

शपथ ग्रहण के बाद सबकी निगाहें पीडीपी एवं भाजपा की ओर से जारी किए जाने वाले साझा न्यूनतम कार्यक्रम पर होंगी। सईद और निर्मल सिंह दिन में एक बजे साझा प्रेस वार्ता को संबोधित करेंगे और साझा न्यूनतम कार्यक्रम जारी करेंगे। गौर करने वाली सबसे दिलचस्प बात यह होगी कि दोनों दल धारा 370 तथा आफ्सपा जैसे विवादित मुद्दों से कैसे निपटते हैं।

साझा न्यूनतम कार्यक्रम आज दोपहर में जारी होगा, लेकिन दोनों पार्टियों के बीच करीब दो महीने से बातचीत चल रही थी। दोनों पार्टियों ने धारा 370, आफ्सपा, पश्चिमी पाकिस्तान के शरणार्थियों को बसाने, पाकिस्तान एवं कश्मीरी अलगाववादी नेताओं के साथ बातचीत करने जैसे सभी मुद्दों पर मतभेदों को दूर करने का दावा किया है। जिन प्रमुख चेहरों को सईद सरकार में जगह मिल सकती है उनमें हसीब द्राबू, अब्दुल रहमान वीरी और नईम अख्तर (पीडीपी) शामिल हैं।

बीते 23 दिसंबर को जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के नतीजे आए थे। किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था। 28 विधायकों के साथ पीडीपी सबसे बड़ी और 25 विधायकों के साथ भाजपा दूसरी सबसे बड़ी पार्टी बनी थी। नेशनल कांफ्रेंस को 15 और कांग्रेस को 12 सीटें मिली थीं।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल