क्या कहते हैं वैलेंटाइन डे पर सेलेब्रिटी

क्या कहते हैं वैलेंटाइन डे पर सेलेब्रिटी

14 फरवरी, वैलेंटाइन डे...बहुत से लोग इस दिन का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं अपने प्यार का इज़हार करने के लिए. लेकिन प्यार तो किसी भी दिन का मोहताज़ नहीं होता, उसकी गिरफ्त में आप कैसे और कब फंस जाते हैं ये तो एहसास ही नहीं होता. वैलेंटाइन डे बस एक बहाना बन जाता है अपने प्यार को जताने का. अपनों को बताने कि वो उनके लिए कितने ख़ास हैं. वैलेंटाइन डे को लेकर सभी का अपना नजरिया है. कुछ ख़ास लोगों के नजरिए को जनता जर्नादन की सहयोगी पत्रिका न्यू इंडिया के उप संपादक श्रेष्ठ गुप्ता लेकर आए है आइए जाने क्या है उनकी राय:

वैलेंटाइन डे एक दिन है प्यार और रोमांस जताने का. यह एक ऐसा दिन है जब हम प्यार जताते हैं, एक दूसरे के साथ फिर से नया होने की कोशिश करते हैं. मुझे तो इस तरह का कोई तय दिन मनाना बहुत पसंद है. उस एक दिन हम थोड़े रोमांटिक होकर एक दूसरे के बारे में सोचते तो हैं. रुटीन से हटकर मूड भी हो जाता है और दिन भी. दिन को महसूस करते हैं अपने भीतर. कितना सुखद अहसास है एक दिन हमें प्रेम के नाम पर मिला है. वैसे अपने साथी के साथ रोमांटिक मूड में दिन बिताने को मिल जाए, यही बहुत है.
- गीता श्री, वरिष्ठ कथाकार

 वैलेंटाइन डे प्यार का दिन. मैं तो बस यहीं कहूंगी कि प्यार से रहीए, अपने प्यार का इजहार, अपने मां-पा, भाई-बहन, दोस्त-यार के लिए करिए. अपनी जितनी नाराजगी है, दोस्त रूठे हैं सबको मनाएं और प्यार से रहें, भाई-चारे के साथ रहीए और एक दूसरे की मदद करिए. अल्का लांबा, नेता, आप

मेरे लिए वैलेंटाइन डे, एक अवसर है अपने मित्रों, परिवारीजनों, आत्मीयों और जीवन में जो कुछ प्यारा है, उनके प्रति अपनी भावनाएँ व्यक्त करने का। दुनिया में हर चीज के लिए सबके पास समय है लेकिन उन लोगों का जिनकी बदौलत हम हैं; कृतज्ञ होने के लिए, धन्यवाद कहने के लिए, शुकराना व्यक्त करने के लिए हमारे पास समय नहीं होता। मेरे लिए वैलेंटाइन डे इन सबको याद करने का दिन है.
- सुधा सिंह, शिक्षक, दिल्ली विश्वविद्यालय

 मेरे लिए वैलेंटाइन डे का मतलब है एक और डेट. मैं अपनी वाइफ श्वेता को एक बार फिर हाथ में गुलाब का गुलदस्ता लिए, अपने प्यार का इज़हार करूँगा. मेरे लिए ये ख़ास हो जाता है क्यूंकि मेरी वाइफ का बर्थडे भी इसके आस पास ही होता है. मैं उनको स्पेशल महसूस कराने का मौका मिस नहीं करता.
मानव गोहिल, एक्टर

 प्यार वो है जब दूसरे की खुशी अपनी खुद की ख़ुशी से ज्यादा जरूरी लगने लगे और वैलेंटाइन डे प्यार का दिन है. और प्यार कंडीशन के साथ नहीं होना चाहिए. इस दिन अपने प्यार को छुपाया नहीं बल्कि दिखाया जाना चाहिए लेकिन एक दम सेल्फ्लेस होकर.

- विरल देसाई, इन्डस्ट्रीअलिस्ट

 वैलेंटाइन डे प्यार का एक खास दिन है, इस दिन मैं अपनी पत्नी को शोरगुल और भागम-भाग जिंदगी से बहुत दूर समंदर के बीचों-बीच लें जाकर दोबारा उससे अपने प्यार का इजहार कर के ‘आई लव यू ’ कहूंगा और वहीँ एक रोमांटिंक गाने के साथ डिनर करूंगा.

- रवि किशन, भोजपुरी एक्टर

 मुझे समझ नहीं आता कि वैंलनटाइन डे को ही लोग 'लव डे ऑफ़ द इयर' क्यूँ समझते हैं. जिन्हें प्यार करते है, उन्हें प्यार दिखाने के लिए कोई एक दिन हो.. ऐसी कोई वजह नहीं हो सकती. जब हम किसी से प्यार करते हैं तो हमेशा के लिए करते हैं, हर दिन वैलेंटाइन डे होता है. मुझे लगता है कि यह दिन उन लोगों के लिए है जो इमोशनली इतने स्ट्रोंग नहीं होते जो अपने प्यार का इज़हार कर पाएं.

- पूर्व लेफ्ट. रीता गंगवानी, लाइफ कोच

 मुझे इस दिन से कोई ख़ास फर्क नहीं पड़ता. जो लोग इसे मनाना चाहते हैं मनाएं. इस दिन को वो ख़ुशी, प्यार, शेयरिंग के दिन की तरह मनाते हैं जो कि अच्छा है. मैं इतना बिजी रहती हूँ कि न्यूज़ के साथ ही अपना वैलेंटाइन डे मना लेती हूँ.

- अंजना ओम कश्यप, न्यूज़ एंकर

 मेरे लिए वैलेंटाइन डे स्पेशल नहीं है. मुझे लगता है कि ब्रांड्स ने अपनी बिक्री बढाने के लिए इस दिन को ओवर रेटेड कर दिया है. मेरे लिए वो हर दिन वैलेंटाइन है जो मैं अपने हसबैंड के साथ बिता पाती हूँ.

-वनिता रघुवंशी, एंकर और एक्टर

 यह दुखद है कि आज 2015 में भी संत वेलेंटाइन की तरह प्रेम के लिए कुर्बानी देने की और शहीद होने की नौबत बची हुई है. सेल्फी लेने और सेल्फिश रहने के आज टाइम में कोई अपने अलावा किसी और को शिद्दत से चाहना, प्रेम करना मेरे अनुसार एक बड़ी बात है. पर, खुद से शुरू होके अपने साथी तक खत्म हो जाने वाला प्यार पवित्र और महान प्यार नहीं है. अपने प्रेम को अपने प्रेमी से अपने परिवार, अपने समाज और फिर इस जहां तक का विस्तार दें, फिर देंखें दुनिया कितनी खूबसूरत लगती है.

- उमा शंकर, फिल्म राइटर

अन्य लाइफ एंड स्टाइल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल