नमस्ते के साथ बराक ओबामा का भारत दौरा खत्म, सऊदी रवाना

नमस्ते के साथ बराक ओबामा का भारत दौरा खत्म, सऊदी रवाना नई दिल्‍ली: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा अपनी तीन दिवसीय भारत यात्रा का सफलतापूर्वक समापन कर मंगलवार को सउदी अरब रवाना हो गए। इस दौरे पर भारत के साथ 'दोस्‍ती' का जादू चलाकर यहां के पालम एयरपोर्ट से रवाना हुए।

यहां पालम हवाई अड्डे पर अपने विमान ‘एयरफोर्स वन’ पर सवार होने से पहले ओबामा ने पारंपरिक तरीके से हाथ जोड़कर नमस्ते किया और हाथ हिलाया। उनके साथ उनकी पत्नी मिशेल ओबामा भी थीं। हवाई अड्डे पर उन्हें विदा करने के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, विदेश सचिव सुजाता सिंह और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

ओबामा अपनी बख्तरबंद लिमोजिन ‘बीस्ट’ में बैठकर पालम एयरपोर्ट पहुंचे। दोपहर 1.50 बजे अपने आधिकारिक विमान एयरफोर्स वन में सवार होने से पहले ओबामा ने अपनी पत्‍नी के साथ हाथ जोड़कर सबका अभिवादन किया और नमस्‍ते किया।

ओबामा के पालम पहुंचने से पहले एयरपोर्ट तक के रास्‍ते आम लोगों के लिए बंद कर दिए गए। साथ ही सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए। उधर, व्‍हाइट हाऊस ने ट्वीट कर पीएम मोदी और भारत की जनता का धन्‍यवाद किया। ओबामा के शानदार दौरे के लिए भी धन्‍यवाद किया।

ओबामा और अमेरिका की प्रथम महिला की ताजमहल जाने की योजना थी लेकिन उन्होंने इस विश्व धरोहर की अपनी यात्रा रद्द कर दी। उसके बजाय उन्होंने सउदी अरब के शाह अब्दुल्ला के निधन के बाद शाह परिवार को सात्वंना देने के लिए वहां जाने का निर्णय किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ रविवार को अपनी बातचीत में दोनों नेताओं ने सैन्य आयुध का संयुक्त रूप से उत्पादन करने और आर्थिक सहयोग बढ़ाने के निर्णय के अलावा असैन्य परमाणु करार के क्रियान्वयन की राह की बाधाएं हटाने में कामयाबी पाई।

ओबामा की नजर में ‘उपलब्धि’ के तहत दोनों पक्ष हादसे की स्थिति में परमाणु रियक्टरों के आपूर्तिकर्ताओं के उत्तरदायित्व तथा अमेरिका द्वारा दिए गए ईंधन पर नजर रखने से जुड़ी बड़ी बाधाओं को दूर कर पाए। ओबामा कल गणतंत्र दिवस का मुख्य अतिथि बनने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए। वह भारत की दो बार यात्रा करने वाले भी पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं।

इससे पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति ने आज यहां सिरीफोर्ट ऑडिटोरिम में टॉउन हॉल संबोधन दिया जिस दौरान उन्होंने विविध मुद्दों पर अपनी राय रखी और धार्मिक सहिष्णुता पर बल दिया। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों ने रक्षा एवं व्यापार संबंध बढ़ाने के अलावा ऐतिहासिक असैन्य परमाणु करार के क्रियान्वयन पर सात साल से बने गतिरोध को दूर किया।

ओबामा पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बन गए हैं जो सोमवार को गणतंत्र दिवस परेड में बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल