Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

रामदेव और श्री श्री रविशंकर का पद्म विभूषण लेने से इनकार

रामदेव और श्री श्री रविशंकर का पद्म विभूषण लेने से इनकार नई दिल्ली: योग गुरु बाबा रामदेव और आर्ट एंड लिविंग के श्री श्री रवि शंकर ने पद्म पुरस्कार लेने से इनकार कर दिया है। बाबा रामदेव ने गृह मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर पद्म पुरस्कार लेने से मना कर दिया है। केन्द्र सरकार 66वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बाबा रामदेव को यह पुरस्कार देने पर कथित रूप से विचार कर रही है।

बाबा रामदेव ने गृह मंत्री को लिखे पत्र में कहा, 'मुझे न्यूज चैनल और अखबारी रिपोर्टों से पता चला कि केंद्र सरकार मुझे पद्म विभूषण पुरस्कार से सम्मानित करना चाहती है।

सरकार की इस पहल का मैं स्वागत करता हूं और सरकार को धन्यवाद भी देना चाहता हूं, लेकिन चूंकि मैं एक संन्यासी हूं और संन्यासी किसी पुरस्कार की आकांक्षा से कोई काम नहीं करता है।

मेरा सुझाव है कि किसी अन्य योग्य व्यक्ति को इस पुरस्कार के लिए चुना जाए।' चिट्ठी में योग गुरु ने लिखा, 'संन्यासी हूं पुरस्कार की आकांक्षा नहीं'।

श्री श्री रवि शंकर ने ट्वीट किया, ‘राजनाथ सिंहजी ने मुझे पद्म पुरस्कार के बारे में बताने के लिए फोन किया था। मैं अपने नाम पर विचार के लिए सरकार का आभार जताता हूं। मैं चाहूंगा कि मेरी बजाए वह किसी और को सम्मानित करे।

रविशंकर के संगठन ऑर्ट ऑफ लिविंग ने भी एक बयान जारी किया जिसमें रविशंकर ने कहा है, मैं अपने नाम पर विचार के लिए सरकार का आभार जताता हूं। कई अन्य योग्य व्यक्ति हैं। मैं चाहूंगा कि मेरी बजाए वह किसी और को सम्मानित करे। मालूम हो कि हर साल गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर सरकार पद्म पुरस्कारों की घोषणा की जाती है।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल