Saturday, 29 February 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गणतंत्र दिवस पर सजेगी राष्ट्रप्रेम संध्या

गणतंत्र दिवस पर सजेगी राष्ट्रप्रेम संध्या गौतमबुद्ध नगर: गणतंत्र दिवस भारत में 26 जनवरी को मनाया जाता है और यह भारत का एक राष्ट्रीय पर्व है। हर वर्ष 26 जनवरी एक ऐसा दिन है जब प्रत्‍येक भारतीय के मन में देश भक्ति की लहर और मातृभूमि के प्रति अपार स्‍नेह भर उठता है।

ऐसी अनेक महत्त्वपूर्ण स्‍मृतियां हैं जो इस दिन के साथ जुड़ी हुई है। 26 जनवरी, 1950 को देश का संविधान लागू हुआ और इस प्रकार यह सरकार के संसदीय रूप के साथ एक संप्रभुताशाली समाजवादी लोक‍तांत्रिक गणतंत्र के रूप में भारत देश सामने आया।

भारतीय संविधान, जिसे देश की सरकार की रूपरेखा का प्रतिनिधित्‍व करने वाले पर्याप्‍त विचार विमर्श के बाद विधान मंडल द्वारा अपनाया गया, तब से 26 जनवरी को भारत के गणतंत्र दिवस के रूप में भारी उत्‍साह के साथ मनाया जाता है और इसे राष्‍ट्रीय अवकाश घोषित किया जाता है।

यह आयोजन हमें देश के सभी शहीदों के नि:स्‍वार्थ बलिदान की याद दिलाता है, जिन्‍होंने आज़ादी के संघर्ष में अपने जीवन बलिदान कर दिए और विदेशी आक्रमणों के विरुद्ध अनेक लड़ाइयाँ जीती।

गणतंत्र दिवस यानी 26 जनवरी को उत्तर प्रदेश के दादरी में राष्ट्रप्रेम एवं देशभक्ति से सराबोर गीतों पर आधारित राष्ट्रप्रेम संध्या का आयोजन होगा। सामाजिक संगठन 'जय हो' द्वारा रेलवे रोड स्थित हरि पैलेस में आयोजित होने वाले इस समारोह में लांस नायक शहीद हेमराज सिंह की माता एवं पत्नी का विशेष सम्मान किया जाएगा।

संगठन ने दावा किया है कि शहर में इस तरह का इतना विशाल कार्यक्रम पहले कभी आयोजित नहीं किया गया है। संगठन के अध्यक्ष योगेश नागर ने बताया कि संगठन ने 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के अवसर पर राष्ट्रप्रेम संध्या नाम से एक विशाल कार्यक्रम आयोजित करने का फैसला लिया है। इसमें देशभक्ति एवं राष्ट्रप्रेम से संबंधित गीतों की प्रस्तुती के लिए कई गीतकारों को भी आमंत्रित किया गया है।

कार्यक्रम में लांस नायक अमर शहीद हेमराज सिंह की वीरमाता मीणा देवी एवं वीरांगना धर्मवती बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित रहेंगी। संगठन द्वारा विशेष रूप से उन्हें पूरे दादरी क्षेत्र की ओर से राव उमराव सिंह देश सेवा सम्मान से नवाजा जाएगा।

कार्यक्रम में समाजसेवा के लिए शहीद नरेंद्र सिंह समाजसेवा सम्मान, किसान सेवा के लिए महेंद्र सिंह भाटी किसान सेवा सम्मान, जागरूक युवा के लिए विजय पंडित जागरूक युवा सम्मान, पत्रकारिता के क्षेत्र में डॉ. इरफान आलम पत्रकारिता सेवा सम्मान एवं शिक्षा के क्षेत्र में मास्टर श्याम लाल अधाना शिक्षा सेवा सम्मान से भी विभिन्न लोगों को सम्मानित किया जाएगा।
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack