Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

चलती ट्रेन में मिलेगी एफआईआर लिखाने की सुविधा

जनता जनार्दन डेस्क , Jan 11, 2015, 14:21 pm IST
Keywords: ट्रेन   चलती ट्रेन   एफआईआर दर्ज   यात्री   सुविधा   Train   Train moving   FIR   Passenger facility  
फ़ॉन्ट साइज :
चलती ट्रेन में मिलेगी एफआईआर लिखाने की सुविधा कानपुर: अब ट्रेन में ही यात्रियों को एफआईआर लिखवाने की सुविधा मिलेगी। किसी यात्री के साथ कोई घटना हो जाने पर उसे एफआईआर दर्ज कराने के लिये ट्रेन के अगले स्टेशन पर रूकने और फिर वहां जीआरपी थाने में एफआईआर लिखवाने के लिये इंतजार नही करना पड़ेगा। फिर इस एफआईआर को नजदीकी स्टेशन के जीआरपी थाने में दे दिया जाएगा।

यहीं नही यात्री की एफआईआर पर क्या कार्रवाई हुई इस बात की जानकारी यात्री के जाने के बाद उसके मोबाइल पर भेजी जायेगी। यह सुविधा एनसीआर रेलवे में शुरू हो गयी है।

उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के चीफ पीआरओ नवीन बाबू ने एक बयान में बताया कि अभी तक किसी रेल यात्री को यात्रा के दौरान किसी घटना की एफआईआर दर्ज करानी होती थी तो उसे अपनी यात्रा बीच में रोक कर किसी नजदीकी रेलवे स्टेशन पर जाकर एफआईआर दर्ज करानी होती थी।

इससे होने वाली परेशानियों से यात्रियों को बचाने के लिये अब चलती ट्रेन में ही एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिये हैं। इसके लिये ट्रेनों में हिन्दी अंग्रेजी में एफआईआर फार्म ट्रेन में मौजूद रेल सुरक्षा बल एस्कार्ट पार्टी, कोच कंडक्टर, ट्रेन गार्ड, कोच अटेंडेंट के पास उपलब्ध होंगे। यह फार्म प्लेटफार्म पर कोई घटना होने पर स्टेशन इंचार्ज तथा जीआरपी पुलिस के पास उपलब्ध होंगे।

ट्रेन में किसी यात्री के साथ कोई घटना होने पर ट्रेन में मौजूद सुरक्षा बल या अन्य रेल कर्मचारी पीड़ित यात्री से एफआईआर फार्म भरवाकर नजदकी रेलवे सुरक्षा बल पोस्ट के माध्यम से संबंधित जीआरपी थाने को आगे की कार्रवाई के लिये दे देंगे। संबंधित जीआरपी इस एफआईआर को दर्ज कर इसकी पूरी सूचना पीड़ित यात्री के मोबाइल पर एसएमएस के जरिये देगी।

उन्होंने कहा कि जिन ट्रेनों में रेलवे सुरक्षा बल किन्ही कारणों से उपलब्ध नहीं है उन ट्रेनों में कोच कंडक्टर, ट्रेन गार्ड या कोच अटेंडेंट यात्री का यह एफआईआर फार्म भरवायेंगे और उसे अगले स्टेशन पर जीआरपी को सौपेंगे।
अन्य यात्रा & स्थान लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल