बड़े मन के साथ डॉक्टर करें जनता की सेवाः राजनाथ सिंह

बड़े मन के साथ डॉक्टर करें जनता की सेवाः राजनाथ सिंह नई दिल्ली: केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने डॉक्टरी की डिग्री हासिल करने वाले छात्रों को बड़े मन के साथ जनता की सेवा करने का आह्वान करते हुए भरोसा जताया है कि जल्दी ही भारत चिकित्सा के क्षेत्र में दुनिया का नेतृत्व करेगा।

उन्होंने भारत को एक ऐसी अनूठी धरती बताया जहां दुनिया के बाकी देशों के उलट धर्म और विज्ञान साथ-साथ चलते आये हैं। गृहमंत्री राजनाथ सिंह आज लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत समारोह में आये छात्रों को संबोधित कर रहे थे।

केन्द्रीय गृहमंत्री श्री राजनाथ सिंह किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के दीक्षांत कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित थे। यूनिवर्सिटी के दीक्षांत कार्यक्रम में मेडिकल, डेंटल और नर्सिंग के मेधावी छात्रों को सम्मानित किये जाने के साथ ही डिग्रियां भी प्रदान की गईं।

इस कार्यक्रम के दौरान छात्रों को संबोधित करते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार भारत में भी दूसरे देशों की तरह ही चिकित्सा के क्षेत्र में तमाम आधुनिक सुविधाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है और किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी की कई मांगों को पूरा करने के लिए भी सरकार प्रयास करेगी।

श्री सिंह ने कहा कि देश में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को मजबूत करने की जरूरत है ताकि बड़े अस्पतालों की भीड़ कम हो सके। केन्द्रीय गृहमंत्री ने कहा कि सरकार ने वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति को मजबूत करने की खास जिम्मेदारी आयुष मंत्रालय को सौंपी है। इसके अलावा नेशनल हेल्थ एश्योरेंस योजना को भी 2015 में लॉन्च किये जाने की तैयारी है जिसमें गरीबों को वर्ष में 12 मेडिकल टेस्ट मुफ्त कराने और दवाएं मुहैया कराने की योजना है।

इस मौके पर केन्द्रीय गृहमंत्री ने चिकित्सा क्षेत्र के दिग्गजों का ध्यान देश की आयुर्वेद की विरासत की ओर खींचते हुए कहा कि भारत में प्राचीन काल के ग्रंथों में भी सर्जरी के तमाम उपकरणों और पद्धतियों का जिक्र है। भारत में संत ही वैज्ञानिक भी हुआ करते थे और अथर्ववेद में आयुर्वेद का जिक्र हुआ है जो साबित करता है कि यहां विज्ञान और धर्म एक दूसरे से जुड़े हुए थे।

इस कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर रविकांत के साथ ही कुलाधिपति और उत्तर प्रदेश के गवर्नर श्री राम नाइक के साथ की प्रमुख विभागों के डीन और प्रोफेसर मौजूद थे। कार्यक्रम में मौजूद विशेष अतिथियों श्री जतिन शाह, स्टीफन बाउन और राबर्ट कैलिफ को विशेष मानद उपाधि भी दी गई।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल