इबोला से बचने के बाद भी करें असुरक्षित यौन संबंध से परहेज

जनता जनार्दन डेस्क , Dec 19, 2014, 16:17 pm IST
Keywords: चिकित्सक   शोधकर्ता   इबोला संक्रमण   पुरुष   असुरक्षित यौन संबंध   इबोला वायरस   Physician   Researcher   Ebola infection   Male   Unprotected sex   Ebola virus  
फ़ॉन्ट साइज :
इबोला से बचने के बाद भी करें असुरक्षित यौन संबंध से परहेज न्यूयार्क: चिकित्सकों और शोधकर्ताओं ने इबोला संक्रमण से उबर चुके पुरुषों को कम से कम तीन महीनों तक असुरक्षित यौन संबंध से परहेज करने की सलाह दी है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह सलाह यौन संबंधों के जरिए इबोला वायरस को एक से दूसरे इंसान में फैलने से रोकने के नजरिए से दी गई है और यह एक अवलोकन पर आधारित है।
 
शोधकर्ताओं ने कहा, ‘इस विषय पर और अधिक अनुसंधान किए जाने की आवश्कता है, फिर भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों को इबोला से उबर चुके पुरुषों को यौन संबध से परहेज करने या कम से कम तीन महीने तक असुरक्षित यौन संबंध नहीं बनाने की सलाह देनी चाहिए है।

वाल्टर कारडोना-माया, पौला वेलिल्ला हर्नांडेज और डेनियल हेनाओ ने 1977 से 2007 के दौरान इबोला जैसे लक्षणों से पीड़ित रहे और स्वास्थ्य लाभ ले रहे मरीजों के स्वास्थ्य का अध्ययन किया।
 
उन्होंने पाया कि पुरुषों के वीर्य में इबोला वायरस औसतन 66.6 दिनों तक और ज्यादा से ज्यादा 91 दिनों तक जीवित रहता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, ‘हाल ही में बड़े पैमाने पर फैले इबोला वायरस के प्रकोप इस बीमारी का अब तक का सबसे भयंकर और लंबा मामला है।

अध्ययन में हमें पता चला कि हमने इस बीमारी को गंभीरता से न लेते हुए कितनी उपेक्षा की। इस जानलेवा बीमारी को जड़ से मिटाने के लिए व्यापक अध्ययन किए जाने की आवश्यकता है, ताकि सामाजिक, नैदानिक और जैविक निर्धारकों की स्थापना की जा सके।’ यह अध्ययन जर्नल रिप्रोडक्टिव साइंस में प्रकाशित हुई है।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल