पेशावर हमला:पीएम नवाज शरीफ ने कहा, बच्चों की कुर्बानियां बेकार नहीं जाएंगी

पेशावर हमला:पीएम नवाज शरीफ ने कहा, बच्चों की कुर्बानियां बेकार नहीं जाएंगी इस्लामाबाद: पाकिस्तान के पेशावर में आर्मी स्कूल पर हुए आतंकी हमले से भारत समेत पूरी दुनिया के देश सकते में हैं। पाकिस्तानी तालिबान के हमले में 142 लोगों की मौत हुई है, जिनमें 132 बच्चे हैं। पाकिस्तान में 3 दिन का राष्ट्रीय शोक बुधवार से शुरू हो गया है और बच्चों का सामूहिक अंतिम संस्कार करवाया जा रहा है।

पीएम नवाज शरीफ ने मारे गए बच्चों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि बच्चों की कुर्बानियां बेकार नहीं जाएंगी। पाकिस्तान से आतंक का खात्मा करेंगे।

पाकिस्तान में स्कूल पर आतंकी हमले के बाद भारतीय स्कूलों में भी दो मिनट का मौन रखा जा रहा है।

दरअसल, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय स्कूलों से ये अपील की थी कि पाक में स्कूल पर हुए आतंकी हमले में मारे गए बच्चों को श्रद्धाजंलि के लिए भारतीय स्कूलों में भी दो मिनट का मौन रखा जाए। लोकसभा और राज्यसभा में भी दो मिनट का मौन रखकर बच्चों को श्रद्धांजलि दी गई।

दुनिया को झकझोर देने वाली इस घटना के चलते अशांत खबर पख्तूनख्वा में सभी शैक्षिक संस्थान बंद रहे। पेशावर इसी प्रांत की राजधानी है।

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा घोषित तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की वजह से पाकिस्तान का राष्ट्रीय ध्वज आधा झुका हुआ है। शेष देश में ज्यादातर स्कूल खुले, जहां सुबह की सभा में मौन रखा गया।

इस्लामाबाद और रावलपिंडी सहित विभिन्न शहरों में लोगों ने हमले की निन्दा करने और पीड़ित परिजनों के प्रति एकजुटता व्यक्त करने के लिए कैंडल मार्च निकाला।

हमले की निन्दा करने के लिए सभी तबकों के लोग एकजुट हुए और राजनीतिक नेताओं ने भी आतंकवाद के खिलाफ खड़े होने के लिए एकजुटता दिखाई।

मृतकों को दफनाना बीती रात ही शुरू हो गया था और यह आज भी जारी रहेगा। नमाज-ए-जनाजा में बड़ी संख्या में लोगों के एकत्र होने की उम्मीद है। हमले की जिम्मेदारी लेने वाले तहरीक-ए-तालिबान के करीबी सहयोगियों ने भी इस कृत्य की निन्दा की है।

अफगान तालिबान के प्रवक्ता जबीउल्ला मुजाहिद ने एक बयान में कहा कि उसके समूह की पीड़ितों के प्रति सहानुभूति है। इन आतंकवादियों ने पाकिस्तान में हमलों पर विगत में कभी कभार ही बयान जारी किया है।

आतंकी हमले में घायल हुए बच्चों का इलाज अस्पताल में चल रहा है, जिनमें कई की हालत गंभीर बनी हुई है। पाक सेना की ओर से बताया गया है कि हमले को अंजाम देने वाले सभी सात आतंकी मारे गए हैं। इस हमले की जिम्मेदारी तहरीक-ए-तालिबान ने ली है।

मंगलवार सुबह आतंकी सेना की वर्दी में स्कूल में दाखिल हुए और क्लासरूम में मौजूद बच्चों पर अंधाधुंध फायरिंग शुरू कर दी।

पाकिस्तानी तालिबान का कहना है कि यह हमला में पाक सेना की ओर से उनके खिलाफ हुई कार्रवाई का जवाब है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने तीन दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नवाज शरीफ से फोन पर बात कर शोक जताया है। पूरी दुनिया में इस घटना की निंदा की जा रही है।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल