हृदय रोग के जोखिम को कम करता है योग

जनता जनार्दन डेस्क , Dec 17, 2014, 13:34 pm IST
Keywords: जिम   सुबह टहलना   चिंता   रोजाना   योग   हृदय बीमारी   जोखिम   Jim   Morning jogging   Anxiety   Daily   Yoga   Cardiovascular disease   Risk  
फ़ॉन्ट साइज :
हृदय रोग के जोखिम को कम करता है योग न्यूयॉर्क: कई कारणों से लोग जिम जाने या सुबह टहलने में सक्षम नहीं होते। मगर चिंता करने की जरूरत नहीं, क्योंकि अगर आप रोजाना योग करें, तो यह हृदय संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम करने में सहायक होगा।

इस बात के पुख्ता प्रमाण हैं कि दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में योग बेहद सहायक है और हृदय को स्वस्थ करने में यह एक प्रभावी चिकित्सा के रूप में काम करता है।

नीदरलैंड और अमेरिकी शोधकर्ताओं ने शोध के दौरान पाया कि हृदय रोग के जोखिम को कम करने में योग उतना ही लाभकारी है जितना पारंपरिक शारीरिक गतिविधियां जैसे तेज टहलना।

शोधकर्ताओं ने कहा कि यह निष्कर्ष उन लोगों के लिए बेहद उपयोगी है, जो दिल से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए पारंपरिक कसरत करना पसंद नहीं करते।

रोटरडम स्थित इरेस्मस यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर और बॉस्टन स्थित हार्वर्ड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में प्रोफेसर और मुख्य लेखक मिरियम हूनिंक ने कहा कि ये परिणाम इस बात के सूचक हैं कि योग सशक्त रूप से बेहद उपयोगी है और मेरी नजर में जोखिम को कम करने का एक बेहतर उपाय है।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल