सर्दियों में खाएं गाजर, ले सेहत का भरपूर आनंद

जनता जनार्दन डेस्क , Dec 14, 2014, 12:32 pm IST
Keywords: गाजर   पोषक तत्व   शरीर   लाभकारी   सर्दी   Carrots   Nutrients   Body   Beneficial   Winter  
फ़ॉन्ट साइज :
सर्दियों में खाएं गाजर, ले सेहत का भरपूर आनंद नई दिल्ली: गाजर में पाए जाने वाले कई पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए लाभकारी हैं। गाजर विटामिन सी से भरपूर होता है। आप यदि नियमित रूप से गाजर का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके शरीर की प्रतिरोधात्मक क्षमता को बढ़ा देता है।सर्दियों में गाजर भरपूर मात्रा में उपलब्ध होता है, इसलिए जितना हो सके गाजर का इस्तेमाल करना चाहिए।
   
सर्दियों में गाजर का हलवा, सब्जी या सलाद के रूप में गाजर खाया जाता है। टेस्टी होने के अलावा गाजर आपकी सेहत का भी पूरा ध्यान रखता है। खून की कमी हो या आंखों की कमजोर रोशनी, गाजर इन सब समस्याओं से निजात दिलाता है।

गाजर विटामिन सी से भरपूर होता है जो स्किन को पोषित करता है और ड्राई स्किन से निजात दिलाता है। साथ ही गाजर का ज्यूस पीने से दाग-धब्बे दूर होते हैं। दागों से निजात पाने के लिए आप गाजर को पिसकर लगा भी सकते हैं।

गाजर आंखों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसमें प्रचुर मात्रा में बीटा कैरोटीन पाया जाता है, जो विटामिन ए में कन्वर्ट हो जाता है। यह बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी तेज करता है और मोतियाबिंद, रतौंधी जैसी आंखों से संबंधित समस्याओं से बचाता है।

गाजर में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो दिल पर एक सुरक्षा की एक परत बना देता है। शोधों के मुताबिक गाजर के सेवन से दिल की बीमारियों की जोखिम कम हो जाती है।

गाजर पोषक तत्वों, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से भरपूर होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। रोजाना गाजर खाने से यह आपके शरीर पर एक सुरक्षा कवच बना देता है।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल