खुशनुमा शादीशुदा जिंदगी के लिए जरूरी है वर्जिनिटी?

जनता जनार्दन डेस्क , Dec 08, 2014, 16:52 pm IST
Keywords: सफल शादी   लड़की   वर्जिनिटी   प्री-मैरिटल सेक्स   Successful marriage   Girl   Virginity   Pre-Marital Sex  
फ़ॉन्ट साइज :
खुशनुमा शादीशुदा जिंदगी के लिए जरूरी है वर्जिनिटी? नई दिल्ली: सफल शादी के लिए कुछ लोग भले ही लड़की की वर्जिनिटी को अहम मानते हों। लेकिन मेडिकल एक्सपर्ट्स की मानें, तो प्री-मैरिटल सेक्स का शादी के बाद बनाए संबंधों पर कोई असर नहीं होता।

सदियों से महिला के लिए उसकी वर्जिनिटी उसकी इज्जत से जोड़ी गई है। आज हम भले ही चांद और मंगल पर पहुंच गए हों, लेकिन बात शादी की आते ही मामला लड़की की वर्जिनिटी पर अटक जाता है।

आज भी ऐसे लड़कों की तादाद कम नहीं है जो शादी से पहले डॉक्टरों से यह पूछते हैं कि पत्नी की वर्जिनिटी कैसे टेस्ट की जा सकती है।

गाइनोकॉलोजिस्ट और सेक्स काउंसलर डॉ. महिन्द्रा वत्स ने कहा, 'लोग अक्सर मुझसे पूछते हैं कि अपनी गर्लफ्रेंड या पत्नी की वर्जिनिटी के बारे में कैसे पता लगाया जा सकता है?' उन्होंने कहा, 'ऐसे सवालों पर मैं बस यही जवाब देता हूं कि ऐसा कोई तरीका नहीं है।

सेक्स विशेषज्ञ डॉ. राजन ने बताया, लोग अक्सर शादी के बाद यह शिकायत करते हैं कि यौन संबंध बनाने के बाद उनकी पत्नी को ब्लीडिंग नहीं हुई। डॉ. वत्स ने कहा, 'लोगों के बीच यह धारणा आम है कि महिला की जब वर्जिनिटी पहली बार टूटती है तो उसे ब्लीडिंग होती है। लेकिन यह सही पैमाना नहीं है।

उन्होंने बताया, कई महिलाओं में हाइमन नहीं होता है। कुछ महिलाओं में यह लचीला होता है। कुछ केस में यह बचपन में ही फट जाता है, इसलिए अगर पहली बार संबंध बनाने पर भी लड़कियों को ब्लीडिंग नहीं होती तो इसका मतलब ये नहीं कि वो वर्जिन नहीं है।

डॉ. वत्स ने बताया कि महिला वर्जिन है या नहीं, यह केवल उसकी प्रेग्नेंसी हिस्ट्री से पता चल सकता है या फिर तब जब वो खुद इस बारे में बताए।
अन्य लाइफ एंड स्टाइल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल