Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ओवरटाइम ड्यूटी करने से याददाश्त होती है कमजोर

जनता जनार्दन डेस्क , Nov 13, 2014, 12:10 pm IST
Keywords: लोग   शरीर   दुष्प्रभाव   दिमाग की शक्ति   याददाश्त भी कमजोर   People   Body   Side effects of working late   Brain power   Memory too weak  
फ़ॉन्ट साइज :
ओवरटाइम ड्यूटी करने से याददाश्त होती है कमजोर लंदन: अक्सर लोग ज्यादा पैसा कमाने के लिए लंबी पाली में काम करते हैं लेकिन ऐसा करने से आपके शरीर पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। हाल ही में किए गए शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि ज्यादा देर तक लगातार काम करने से न सिर्फ दिमाग की शक्ति कमजोर होती है बल्कि याददाश्त भी कमजोर हो जाती है।

शोध की रिपोर्ट बताती है कि लंबे समय तक काम करने से शरीर की गतिविधि में रुकावट आती है जो शारीरिक तनाव पैदा कर सकता है। यह दिमाग की गतिविधि को प्रभावित कर सकता है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि 'भारी जोखिम भरी स्थितियों में रात में नौकरियों की बढ़ती हुई संख्या न केवल व्यक्ति की सुरक्षा बल्कि पूरे समाज की सुरक्षा को प्रभावित कर सकती है।

फ्रांस के टुलूज यूनिवर्सिटी के जीन-क्लाउडे मर्कुइए के नेतृत्व में किए गए इस रिसर्च में पाया गया कि अगर पाली में काम करना बंद कर दिया जाए तो कमजोर याददाश्त की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, हालांकि इसमें पांच साल तक का लंबा समय लग सकता है।

शोधकर्ताओं ने इस शोध प्रक्रिया में 1996, 2001 और 2006 में 3000 से अधिक ऐसे लोगों की ज्ञानात्मक क्षमता पर नजर रखी, जो विभिन्न क्षेत्रों में या तो काम कर रहे थे या फिर सेवानिवृत्त हो चुके थे।

रिपोर्ट में बताया गया है कि वे लोग जो या तो पाली में काम कर रहे थे या फिर जिन्होंने पाली में काम किया था, उनकी याददाश्त और दिमाग के कार्य करने की क्षमता सामान्य दफ्तर समय में काम करने वालों के मुकाबले कम थी।

विश्लेषण के दूसरे संग्रह में पता चला कि जिन्होंने 10 या उससे अधिक वर्षों तक इस प्रणाली में काम किया, उनकी ज्ञानात्मक क्षमता सामान्य प्रणाली में काम करने वालों के मुकाबले कम पाई गई।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल