Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सीमा पर संघर्षविराम का उल्लंघन करने की हिम्मत नहीं करेगा पाक: राजनाथ

सीमा पर संघर्षविराम का उल्लंघन करने की हिम्मत नहीं करेगा पाक: राजनाथ भोपाल: केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत द्वारा सीमा पर दिये गये मुंह तोड जवाब के बाद पाकिस्तान निकट भविष्य में अब संघर्ष विराम का उल्लंघन करने की हिम्मत नहीं करेगा।

सिंह ने यहां प्रदेश भाजपा द्वारा नगरीय निकायों को लेकर भाजपा कार्यकर्ताओं के ‘कार्यकर्ता संकल्प अधिवेशन’ का समापन करते हुए बताया कि पिछले दिनों पाकिस्तान की तरफ से संघर्षविराम का लगातार उल्लंघन किया जा रहा था और पिछली सरकार की नीति के चलते सेना ने 16 बार पाक सेना को सफेद झंडे भी दिखाये हैं, लेकिन पाकिस्तान बातचीत के लिये तैयार नहीं हुआ।

केन्द्रीय गृह मंत्री ने बताया कि जब उन्होंने सेना से हालात जाने तो उन्हें बताया गया कि पाक सेना द्वारा की गई फायरिंग में पांच भारतीय नागरिकों की मौत हो चुकी है और पाकिस्तान की तरफ से गोलाबारी जारी है, तब सेना से कहा गया कि अब सफेद झंडा नहीं बल्कि मुंहतोड़ जवाब दिया जायेगा।

सिंह ने कहा कि जब भारतीय सेना ने मुंहतोड जवाब दिया तो पाकिस्तान की हिम्मत जवाब दे गई और वह संयुक्त राष्ट्र के सामने ‘त्राहिमाम..त्राहिमाम’ करने लगा कि हमें बचा लो। उन्होंने दावा किया कि अब पाकिस्तान निकट भविष्य में संघर्षविराम का उल्लंघन करने की हिम्मत नहीं करेगा।

राजनाथ ने कहा कि भारत की कूटनीतिक रणनीति यही रही है कि पड़ोसी से अच्छे संबंध होने चाहिये, क्योंकि दोस्त बदल सकता है मगर पड़ोसी नहीं। लेकिन यदि कोई बार-बार छेड़ेगा तो हम कब तक चुप बैठेंगे। उन्होंने कहा कि यदि भगवान श्रीराम भी रावण के खिलाफ बल प्रयोग नहीं करते तो रामराज्य की स्थापना नहीं होती।

सिंह ने कहा कि नेतृत्व के लिये ‘शेर का कलेजा’ होना चाहिये और नरेन्द्र मोदी जैसा दृढ़ इच्छा शक्ति वाला नेतृत्व हमारे पास है। उन्होंने कहा कि हम शांति चाहते हैं, लेकिन मान सम्मान और स्वाभिमान की कीमत पर नहीं। उन्होंने कहा कि यदि कोई चोट पहुंचाने की कोशिश करेगा तो उसका मुंह तोड़ जवाब दिया जायेगा।

सिंह ने कहा कि भारत को हम आर्थिक महाशक्ति बनाने के साथ ही उसे दुनिया के आध्यात्मिक गुरु के रुप में बनाना चाहते हैं और इसकी रुपरेखा हमने सरकार में आने के पहले ही बना ली थी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ नारे का जिक्र करते हुए सिंह ने कहा कि पूर्व में हम लाखों करोड रुपये के हथियार विदेशों से खरीदते थे और इसमें अरबों रुपये का भ्रष्टाचार होता था, मगर प्रधानमंत्री ने कहा है कि भले ही हमें तकनीक विदेशों से लेनी पड़े लेकिन अब हथियार देश में ही बनाये जायेंगे।

उन्होंने कहा कि अगले पांच दस सालों में हम ऐसे हालात बनाना चाहते हैं कि दुनिया के हर हिस्से में वही सामान खरीदा जाये जिस पर ‘मेड इन इंडिया’ लिखा हो। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने जनता की भलाई के लिये इतने काम किये और योजनायें लागू की कि हम उनकी चर्चा करते हुए थक गये हैं।

उन्होंने कहा कि देश में भ्रष्टाचार में कमी लाने के लिये प्रयास किये जा रहे हैं और इनके परिणाम भी सामने आने लगे हैं। उन्होंने कहा कि जब देश का शीर्ष नेतृत्व ही भ्रष्टाचार में शामिल हो तो उसे कम नहीं किया जा सकता, लेकिन अब लोगों का विश्वास नरेन्द्र मोदी के प्रति है।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल