आतंकी हमले की आशंका को नहीं किया जा सकता खारिज: राजनाथ

आतंकी हमले की आशंका को नहीं किया जा सकता खारिज: राजनाथ नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि देश में आतंकी हमले की आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता। यहां एक समारोह से इतर सिंह ने संवाददाताओं को बताया, किसी आशंका को खारिज नहीं किया जा सकता। हम आतंकी गतिविधियों को नजरअंदाज नहीं कर सकते। इसलिए अलर्ट जारी किए गए हैं।
    
सिंह दरअसल इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या त्योहारी मौसम के दौरान आतंकी हमले की आशंका है। जब उनसे गृहमंत्रालय द्वारा सभी राज्यों को जारी सुरक्षा संबंधी परामर्श के बारे में पूछा गया तो गृहमंत्री ने कहा कि इस तरह के परामर्श सरकार को मिली सूचना के आधार पर नियमित रूप से जारी किए जाते हैं।
    
इस परामर्श में गृहमंत्रालय ने सभी राज्यों से कहा है कि वे त्योहारी मौसम में पूजास्थलों एवं सांप्रदायिक लिहाज से संवेदनशील स्थानों की सुरक्षा सुनिश्चित करें। राजनाथ सिंह ने कहा कि हम नियमित रूप से अलर्ट जारी करते हैं। हमें जो भी सूचना मिलती है, हम उसके आधार पर अलर्ट जारी करते हैं।

सोमवार जारी परामर्श में मंत्रालय ने कहा था कि देश में हाल ही में गणेश चतुर्थी और दुर्गा पूजा के दौरान सांप्रदायिक घटनाएं देखने को मिलीं। इसमें यह भी कहा गया कि बकरीद के मौके पर पशु बलि से जुड़े मुद्दों पर कुछ राज्यों में सांप्रदायिक माहौल तनावपूर्ण रहा।
     
परामर्श में कहा गया कि चूंकि 23 अक्तूबर को दिवाली मनाई जानी है, इसलिए यह जरूरी है कि सांप्रदायिक व्यवधानों को रोकने के लिए त्योहार मनाने के दौरान पूजास्थलों पर पर्याप्त सुरक्षा प्रबंध किए जाएं और लगातार निगरानी की जाए। ये प्रबंध सांप्रदायिक लिहाज से बेहद संवेदनशील इलाकों में खासतौर पर किए जाने चाहिए।
     
पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर आयोजित समारोह में शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए गृहमंत्री ने कहा कि सरकार दिल्ली के चाणक्यपुरी में राष्ट्रीय पुलिस स्मारक बनाएगी। समारोह का आयोजन यहीं हुआ था। उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि इस दिशा में काम इसी माह शुरू हो जाएगा।
अन्य राष्ट्रीय लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल