Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

फेंकना मत, केले के छिलके में भी है गुण

जनता जनार्दन डेस्क , Oct 11, 2014, 11:18 am IST
Keywords: केला   खाकर   छिलका   फेंकना   आदत   सेहत   Tried by cleaning   Peeling   Tossing   Habit   Health  
फ़ॉन्ट साइज :
फेंकना मत, केले के छिलके में भी है गुण नई दिल्ली: इस खबर को पढ़ने के साथ ही केले खाकर इसके छिलके को इधर-उधर फेंकने की अपनी आदत बदल डालिए। क्योंकि इसके छिलकों में सेहत के मद्देनजर कमाल के गुण हैं।

चीन में हुए शोध के मुताबिक केले के छिलके में सेरोटोनिन हार्मोन को सामान्य बनाए रखने के गुण मौजूद होते हैं। कहते हैं कि यह हार्मोन खुश रहने के लिए जरूरी होता है। केले के छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट होते हैं।

इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म के लिए बेहद उपयोगी होते हैं।

विशेषज्ञों के अनुसार केले के छिलके को पीसकर उसका पेस्ट दर्द के स्थान पर 15 मिनट तक लगाए रखने से सिरदर्द दूर होता है।

सिर का दर्द खून की धमनियों में पैदा होने वाले तनाव के कारण होता है और केले के छिलके में मौजूद मैग्नीशियम धमनियों में जाकर सिर के दर्द को रोकने में सहायक सिद्ध होता है।

केले के छिलके को रोजाना दांतों पर रगड़ने से उनमें चमक आती है क्योंकि इसमें उपस्थित पोटेशियम, मैग्नीशियम और मैंगनीज दांतों पर जमे पीलेपन को हटाने में मदद करता है।

नियमित रूप से ऐसा करने से कुछ दिनों में दांतों में कुदरती चमक आ जाती है। दिन में दो बार केले के छिलके दांतों पर रगड़ने से लाभ होता है।

पैरों या हाथों में निकले मस्सों पर केले के छिलके को रगड़ने और रातभर ऐसे ही छोड़ देने से दोबारा उस जगह पर मस्से नहीं निकलते हैं। मुंहासों पर छिलके को मसलकर पांच मिनट तक लगाने से फायदा होता है।

इसके अलावा केले के छिलके त्वचा में पानी की कमी को भी पूरा करते हैं। अंडे की जर्दी में केले के छिलके (पीसकर) को मिलाकर चेहरे पर लगाने से झुर्रियां दूर होती हैं।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल