Wednesday, 24 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

महाराष्ट्र विस चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची

महाराष्ट्र विस चुनाव: कांग्रेस ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची नई दिल्ली: राकांपा से राहें जुदा करने के बाद कांग्रेस ने 15 अक्तूबर को होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों के लिए अपने उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की है। कुल 143 उम्मीदवारों की इस सूची में वरिष्ठ नेता शिवाजीराव मोघे और राज्य के अन्य शीर्ष नेताओं के नाम शामिल हैं।

प्रदेश कांग्रेस समिति (पीसीसी) के प्रवक्ता सचिन सावंत को मुंबई के मंगाठाणे से नामित किया गया है जबकि पीसीसी के पूर्वी प्रमुख प्रतापराव भोसले के बेटे मदन भोसले को सातारा जिले के वई से प्रत्याशी बनाया गया है।

वरिष्ठ नेता शिवाजीराव मोघे को अरणी (सु) से उम्मीदवार बनाया गया है। राजेंद्र मुलक को कामठी से और रोहिदास पाटिल को धुले ग्रामीण सीट से चुनावी मैदान में उतारा गया है।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण और उनके मंत्रिमंडल के कई अन्य सदस्यों के नाम कांग्रेस द्वारा बुधवार को जारी की गई 118 उम्मीदवारों की पहली सूची में शामिल थे।

राज्य विधानसभा परिषद के मौजूदा सदस्य चव्हाण को उनके गृहजिले सातारा की कराड दक्षिण की सीट से चुनाव मैदान में उतारा गया है। महाराष्ट्र की 13 वीं विधानसभा के लिए मतदान 15 अक्तूबर को होगा।

राज्य में कुल 288 सीटें हैं और शरद पवार की राकांपा से गठबंधन टूटने के बाद कांग्रेस इनमें से अधिकतर सीटों पर चुनाव लड़ रही है। राकांपा पिछले 15 सालों से राज्य की सत्ता में कांग्रेस के साथ भागीदारी करती रही लेकिन अब यह गठबंधन टूट चुका है।

पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस ने 174 सीटों पर चुनाव लड़ा था जबकि राकांपा ने 114 उम्मीदवार उतारे थे। महाराष्ट्र में एक चरण में चुनाव होगा। राज्य में मतदाताओं की संख्या 8.28 करोड़ से अधिक है।

आज नामांकन भरने की आखिरी तारीख है। दस्तावेजों की जांच के बाद, नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 1 अक्तूबर है। मतगणना 19 अक्तूबर को होनी है। वर्तमान विधानसभा का कार्यकाल 8 नवंबर को समाप्त होगा।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल