टाट्रा केस: लेफ्टिनेंट जनरल तेजिंदर सिंह हिरासत में

जनता जनार्दन डेस्क , Sep 01, 2014, 17:23 pm IST
Keywords: टाट्रा ट्रक   रिश्वत   लेफ्टिनेंट जनरल तेजिंदर सिंह   गिरफ्तार   Tatra truck   Bribe   Lt Gen Tejinder Singh   Arrested  
फ़ॉन्ट साइज :
टाट्रा केस: लेफ्टिनेंट जनरल तेजिंदर सिंह हिरासत में नई दिल्ली: टाट्रा ट्रकों की खरीद में रिश्वत की पेशकश करने के मामले में दिल्ली की एक अदालत के आदेश पर आज लेफ्टिनेंट जनरल (रिटायर्ड ) तेजिंदर सिंह को गिरफ्तार कर लिया गया । अदालत ने इससे पहले उनकी जमानत याचिका को खारिज कर दिया । उन पर 1,676 टाट्रा ट्रकों की खरीद संबंधी फाइल को मंजूर करने के लिए तत्कालीन सेनाप्रमुख जनरल वीके सिंह को कथित तौर पर 14 करोड़ रूपये की रिश्वत की पेशकश करने का आरोप है ।

विशेष सीबीआई न्यायाधीश मधु जैन ने तेजिंदर सिंह की जमानत याचिका को खारिज कर दिया और उन्हें 20 अक्तूबर तक के लिए न्यायिक हिरासत में दे दिया । न्यायाधीश ने कहा ,‘इन्हें हिरासत में लीजिए। दस्तावेजों की जांच तथा मामले की सुनवाई 20 अक्तूबर को होगी । इस बीच , सीबीआई ने तेजिंदर सिंह को आरोप पत्र तथा अन्य कागजात की प्रतिलिपि सौंपी । सिंह अदालत का सम्मन मिलने पर पेश हुए थे ।

इससे पहले उन्होंने अपनी जमानत के लिए याचिका दायर की जिसका सीबीआई ने विरोध किया और जिसे बाद में अदालत ने खारिज कर दिया ।अदालत ने गत 28 अगस्त को इस आरोप पत्र का संज्ञान लिया था और इससे पहले सीबीआई द्वारा जांच के दौरान रिकार्ड किए गए तत्कालीन रक्षा मंत्री ए के एंटनी , वीके सिंह और अन्य गवाहों के बयानों को सुना ।

सीबीआई ने अपने आरोपपत्र में आरोप लगाया कि अगस्त-सितंबर 2010 में 1,676 टाट्रा ट्रकों की खरीद संबंधी फाइल वीके सिंह के पास लंबित थी । तत्कालीन सेना प्रमुख वाहनों की कुल दर्शाई गई आवश्यकता संख्या से सहमत नहीं थे और उन्हें ऐसा महसूस हुआ था कि इस आवश्यकता को बढ़ा चढ़ाकर पेश किया गया है । इसलिए उन्होंने विभिन्न विभागों से इसके बारे में ताजा राय मांगी थी ।

सीबीआई के आरोप पत्र में कहा गया है कि तेजिंदर सिंह ने वीके सिंह से उनके साउथ ब्लाक स्थित कार्यालय में 22 सितंबर 2010 को मुलाकात की और मुलाकात के दौरान उन्होंने टाट्रा ट्रकों की खरीद संबंधी इस फाइल को अक्तूबर के पहले सप्ताह तक मंजूरी देने के लिए वीके सिंह को कथित तौर पर 14 करोड़ रूपये की रिश्वत की पेशकश की। सीबीआई के अनुसार ,इस पर वीके सिंह भड़क गए और तेजिंदर सिंह से तत्काल अपने कार्यालय से चले जाने को कहा। इसके बाद उन्होंने इस बारे में एके एंटनी को जानकारी दी ।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल