डेट के दौरान रेप से बचाएगी नेल पॉलिश

जनता जनार्दन डेस्क , Aug 31, 2014, 18:42 pm IST
Keywords: Nail polish   Girls escort   Drug   Rape during date   Date rape drugs   नेल पॉलिश   लड़कियों की हिफाजत   नशीली दवा   डेट के दौरान रेप   डेट रेप ड्रग्स  
फ़ॉन्ट साइज :
डेट के दौरान रेप से बचाएगी नेल पॉलिश ह्यूस्टन: अब नेल पॉलिश भी लड़कियों की हिफाजत करेगी। चौंकिए नहीं, एक ऐसी खास नेल पॉलिश ईजाद की गई है, जो डेट रेप ड्रग्स के संपर्क में आते ही रंग बदल लेगी। इस तरह लड़कियों को पता चल जाएगा कि पार्टी में जो ड्रिंक उन्हें पीने के लिए दी गई है, उसमें कोई नशीली दवा मिली हुई है और वह ड्रिंक पिलाकर कोई गलत नीयत से उनका फायदा उठाना चाहता है।

यह नेल पॉलिश अमेरिका के नॉर्थ कैरलाइना यूनिवर्सिटी के चार स्टूडेंट्स ने तैयार की है। इनमें एक भारतीय मूल का स्टूडेंट अंकेश मदान भी है। इस नेल पॉलिश को अंडरकवर कलर्स नाम दिया गया है। इसे उंगली पर लगाने के बाद ड्रिंक को उंगली से हिलाना होता है। अगर ड्रिंक में डेट रेप ड्रग्स होगी तो नेल पेंट का कलर चेंज हो जाएगा।

दरअसल इस नेल पॉलिश में कुछ ऐसे केमिकल डाले गए हैं, जो डेट रेप ड्रग्स के केमिकल्स के संपर्क में आते ही रिऐक्शन करने लगते हैं। ऐसे में अगर कोल्ड ड्रिंक में डेट रेप ड्रग डाला गया होगा, तो नाखूनों को उसमें डुबोते ही नेप पॉलिश के केमिकल रिऐक्ट करके रंग बदलना शुरू कर देंगे। इससे पता चल जाएगा कि कुछ गड़बड़ है।

डेट रेप ड्रग्स वे होती हैं, जिन्हें लेने के बाद इंसान नींद जैसी स्थिति में पहुंच जाता है। वैसे तो इन्हें डॉक्टरों के इस्तेमाल के लिए बनाया गया है, लेकिन अक्सर इनके दुरुपयोग की खबरें आती रहती हैं। पार्टी या अन्य जगहों पर ड्रिंक्स में इन्हें मिलाकर लड़कियों से रेप या छेड़छाड़ किए जाने के कारण ही इन्हें डेट रेप ड्रग्स कहा जाता है।

इनका न तो रंग होता है, न गंध और न ही अपना कोई स्वाद। इस वजह से इनकी आसानी से पहचान नहीं होती। भारत में भी रेप के लिए डेट रेप ड्रग यूज किए जाने के मामले सामने आ रहा हैं। पिछले दिनों जयपुर में भी ऐसे ड्रग्स का जखीरा मिला था।

डेट रेप ड्रग से बचने के लिए ऐसे भी रहें अलर्ट:

- कहीं भी अकेले जाने से पहले पैरेंट्स को जरूर बताएं।
- अनजान लोगों से पब्लिक प्लेस पर ही मिलें।
- अच्छी तरह पहचान न हो तो किसी के साथ बंद कमरे में न जाएं।
- डेट पर ड्रिंक्स तभी लें, जब बोतल आपके सामने खोली गई हो।
- अगर ड्रिंक का टेस्ट कुछ अलग लगे तो उसे न पीएं।
- फ्रेंड्स के प्रेशर में आकर न कुछ खाएं, न पीएं।
अन्य लाइफ एंड स्टाइल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल