जब महिलाएं प्रगति करेंगी, अमेरिका प्रगति करेगा: ओबामा

जब महिलाएं प्रगति करेंगी, अमेरिका प्रगति करेगा: ओबामा वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा का कहना है कि महिलाओं की सफलता देश की सफलता में परिणत होती है।

ओबामा ने कहा कि महिलाओं के लिए अवसर पैदा करने के लिए अभी और काम किया जाना बाकी है। उन्होंने कहा, हम जानते हैं कि जब महिलाएं सफलता प्राप्त करेंगी तो अमेरिका भी प्रगति करेगा।

21वीं सदी में एक मां को अपनी बेटी का पालन पोषण करने में सक्षम होना चाहिए और उसके लिए प्रेरक बनना चाहिए, उन्हें यह दिखाना चाहिए कि कठिन परिश्रम से कुछ भी पाया जा सकता है क्योंकि इसकी कोई सीमा नहीं है।

दो बेटियों के पिता अमेरिकी राष्ट्रपति ने महिलाओं के प्रति ऐसे सभी बंधनों को तोड़ने का आग्रह किया जो महिलाओं को समान अवसर देने में बाधा पैदा करती हैं।

कल उन्होंने 26 अगस्त को महिला समानता दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। उन्होंने कहा, लेकिन हमारे देश में भी अक्सर परंपरागत असमानताओं को तोड़ने के बाद ही महिलाएं और लड़कियां अभूतपूर्व सफलता हासिल कर पाती हैं।

अमेरिका में 26 अगस्त 1920 को 19वां संशोधन किया गया था जिसमें सुधार कर महिलाओं को देश में मतदान करने का मौलिक अधिकार प्रदान किया गया था।

ओबामा ने कहा, मेरा प्रशासन इन बाधाओं को तोड़ने के प्रति प्रतिबद्ध - ऐसी बाधाएं जो महिलाओं को समान अवसर प्रदान करने के खिलाफ रहती हैं।

हम अपनी स्वास्थ्य सुविधा प्रणाली में लैंगिक असमानता का निषेध करते हैं। अनुचित चुनौतियों से निपटने के लिए महिलाओं के लिए इन्हें आसान बनाते हैं और ऐसे कार्यक्रमों में निवेश करते हैं जिससे महिलाओं को कैरियर में आगे बढ़ने का अवसर मिले।
     
उन्होंने कहा कि नागरिक अधिकार के क्षेत्र में मील का पत्थर बने इस दिवस की वर्षगांठ पर हम अमेरिका की महिलाओं के चरित्र और उनकी दढ़ता का सम्मान करते हैं और उन सभी का सम्मान करते हैं जो बेटी हो या बेटा सभी के लिए समान अधिकार व अवसर संभव बनाने के लिए कार्य करते हैं।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल