इबोला के लिए चौबीसों घंटे की अपातकालीन हेल्पलाइन सेवा: हषर्वर्धन

इबोला के लिए चौबीसों घंटे की अपातकालीन हेल्पलाइन सेवा: हषर्वर्धन नयी दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इबोला संक्रमण के फैलने को अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य आपदा घोषित किए जाने और दुनियाभर में व्याप्त चिंता के बीच सरकार ने आज चौबीसों घंटे की आपातकालीन हेल्पलाइन सेवा शुरू की और कहा कि उसने सबसे आधुनिक सर्विलांस और ट्रैकिंग प्रणाली को लागू किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में इबोला से संक्रमित सभी मरीजों का इलाज राम मनोहर लोहिया अस्पताल में किया जाएगा।

हालांकि केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री हषर्वर्धन ने कहा कि अभी तक कोई मामला नहीं आया है और विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक 20 जुलाई को नयी दिल्ली लौटे एक यात्री के इबोला विषाणु से संक्रमित होने की आशंका थी लेकिन वह बिल्कुल स्वस्थ है। वह दक्षिण-पश्चिम दिल्ली के द्वारका का रहने वाला है।

उन्होंने कहा, ‘‘घबराने की जरूरत नहीं है। हमने सबसे आधुनिक सर्विलांस और ट्रैकिंग प्रणाली अपनायी है।’’ स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि चौबीसों घंटे काम करने वाला ‘आपातकालीन अभियान केन्द्र’ कल से काम शुरू करेगा और उसके फोन नंबर हैं- 011-23061469, 3205 और 1302।

मंत्रालय के अनुसार, प्रभावित देशों के रास्ते भारत आने वाले यात्रियों पर नजर रखने क लिए नागरिक उड्डयन और गृहमंत्रालयों के साथ मिलकर एक कार्यप्रणाली तैयार की गयी है।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल