Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सेहतमंद रहना है तो खान-पान का रखें विशेष ध्यान

जनता जनार्दन डेस्क , Jul 29, 2014, 14:03 pm IST
Keywords: स्वास्थ्य   शरीर   सेहतमंद   भोजन   डाइट   फिटनेस   Health   Body   Health   Food   Diet   Fitness  
फ़ॉन्ट साइज :
सेहतमंद रहना है तो खान-पान का रखें विशेष ध्यान नई दिल्ली: आज की भागमभाग भरी जिंदगी में लोग अपने खाने-पीने की चीजों को लेकर लापरवाह नजर आते हैं।

भूख लगने पर जो भी मौके से मिल जाता है उसका सेवन कर लेते हैं। लोग यह नहीं सोचते कि इन खाद्य पदार्थों का उनके शरीर पर कैसा प्रभाव पड़ता है।

सेहतमंद रहने के लिए यह जरूरी है कि आप जो कुछ भी खाएं और पीएं उनका शरीर पर सकारात्मक प्रभाव पड़े।

लोगों को समय-समय पर अपनी डाइट में भी बदलाव करते रहना चाहिए।

सेहतमंद रहने के लिए अधिक मात्रा में तेल युक्त व्यंजनों के सेवन से बचना चाहिए। मिर्च-मसाले, बाजार की चीजें आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाती है।

सिगरेट और तंबाकू उत्पाद हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक हैं। ये हमारे फेफड़ों को तो नुकसान पहुंचाते ही हैं, साथ ही ये एन्जाइम्स को एक्टिवेट कर देते हैं, जिससे हमारे चेहरे और शरीर पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं, इसलिए अगर आप उम्र से पहले बूढ़े नहीं दिखना चाहते हैं तो सिगरेट और तंबाकू उत्पाद छोड़ने का प्रयास करें।

अधिक मात्रा में चाय या कॉफी आपके लिए हानिकारक हो सकती है। कई बार आप तनाव के चलते या काम के प्रेशर को कम करने के लिए बहुत अधिक मात्रा में चाय और कॉफी का सेवन कर लेते हैं। जिससे आपके शरीर पर बुरा असर पड़ता है।

अगर दोस्तों के बीच और पार्टिज आदि में आप शराब का मोह नहीं छोड़ पाते हैं तो अपनी इस आदत को जल्द ही छोड़ दीजिए, क्योंकि शराब के सेवन से लीवर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। साथ ही ये आपकी फिटनेस पर भी प्रभाव डालती है।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल