Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गाजा में 18 दिन के संघर्ष में अब तक 800 मौतें

जनता जनार्दन डेस्क , Jul 25, 2014, 17:17 pm IST
Keywords: हमास   इस्राइल   गाजा   सैन्य अभियान   18 दिनों के संघर्ष   800 मौतें   Hamas   Israel   Gaza   Military campaign   18-Day conflict   800 Deaths  
फ़ॉन्ट साइज :
गाजा में 18 दिन के संघर्ष में अब तक 800 मौतें
यरूशलम: हमास के रॉकेट हमलों को रोकने और उसके जमीनी ढांचे को तबाह करने के मकसद से इस्राइल द्वारा गाजा में चलाए जा रहे सैन्य अभियान में बीती रात 42 फलस्तीनी मारे गए। इसके साथ ही 18 दिनों के इस संघर्ष में मरने वाले फलस्तीनियों की संख्या 800 से अधिक हो गई।

उत्तरी गाजा में स्थित संयुक्त राष्ट्र के एक स्कूल  पर इस्राइली हमले में 15 फलस्तीनियों के मारे जाने और 200 से अधिक के घायल होने के बाद संघर्ष विराम को लेकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मांग और तेज हो गई है । हमले के समय स्कूल में सैकड़ों विस्थपित मौजूद थे।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून ने इस हमले की भर्त्सना की है। इस हमले से कुछ घंटे पहले संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी ने चेतावनी दी थी कि फलस्तीनी क्षेत्र में इस्राइल की कार्रवाई को युद्ध अपराध माना जा सकता है।

मून ने कहा, ‘‘आज का हमला इस जरूरत को रेखांकित करता है कि हत्याएं अब रूकनी चाहिए।’’

गाजा के दक्षिणी इलाके के कस्बे डेर अल बालाह में इस्राइल के हवाई हमले में दो महिलाओं की मौत हो गई। कल रात 42 लोग मारे गए। अब तक कुल 804 फलस्तीनी मारे जा चुके हैं। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार फिलहाल संयुक्त राष्ट्र के स्कूलों में 118,000 से अधिक लोग शरण लिए हुए हैं और लोग भोजन की मांग कर रहे हैं।

अब तक संघर्ष में 32 इस्राइली सैनिक और तीन नागरिक मारे गए हैं। इस्राइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उन्हें हर फलस्तीनी नागरिक की मौत पर अफसोस है, लेकिन इसके लिए हमास जिम्मेदार है।

नेतन्याहू ने एक बयान में कहा कि अभियान पुरजोर ढंग से चल रहा है और संघर्ष विराम के लिए हमास की स्थिति आगे बढ़ने की नहीं है। इस्राइल और हमास के बीच संघर्ष विराम कराने के अब तक के प्रयासों का कोई सार्थक परिणाम नहीं निकला है। 

नेतन्याहू ने कल फोन पर अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी से फोन पर बात की। केरी बुधवार की रात इस्राइल से काहिरा लौटे। वह संघर्ष विराम कराने के मकसद से पश्चिम एशिया के दौरे पर हैं।
     
इस्राइली प्रधानमंत्री पिछले दिनों में संयुक्त राष्ट्र प्रमुख बान की मून और ब्रिटिश विदेश मंत्री फिलिप हामोंड से मुलाकात कर चुके हैं।
     
हमास ने संघर्षविराम के लिए कई मांगें रखी हैं। इनमें गाजा की घेराबंदी खत्म करना तथा वस्तुओं एवं लोगों की आवाजाही के लिए सभी क्रॉसिंग को खोलने जैसी कई मांगें शामिल हैं।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल