मलेशियाई विमान दुर्घटना के लिए पुतिन दोषी: अमेरिका

मलेशियाई विमान दुर्घटना के लिए पुतिन दोषी: अमेरिका वाशिंगटन:  यूक्रेन में रूस समर्थित अलगाववादियों द्वारा एक मलेशियाई विमान को मिसाइल से मार गिराए जाने को लेकर अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर हमले तेज कर दिए हैं। जमीन से हवा में मार करने वाली मिसाइल से मलेशियाई एयरलाइंस के विमान एमएच 17 को मार गिराया गया था, जिससे इसमें सवार 298 लोग मारे गए थे।

अमेरिका के खुफिया अधिकारियों ने आरोप लगाया है कि मलेशियाई एयरलाइंस के विमान एमएच-17 को मार गिराने के लिए जिम्मेदार आतंकियों को रूस ने प्रशिक्षित किया और उपकरण मुहैया कराए थे, भले ही उन्होंने यात्री विमान को यूक्रेनी सेना का विमान समझकर मार गिराया होगा।

एक अखबार के अनुसार अधिकारियों ने उपग्रह से ली गई तस्वीरों सहित कुछ संवेदनशील खुफिया सूचनाएं मंगलवार को कुछ पत्रकारों को मुहैया कराईं। इनमें दावा किया गया है कि रूस ने हमले के लिए जिम्मेदार विद्रोहियों को प्रशिक्षित किया और साजो-सामान मुहैया कराए।

अमेरिका और यूक्रेन ने विमान को मार गिराए जाने के लिए मॉस्को और रूस समर्थित आतंकियों को जिम्मेदार ठहराया है। इस घटना में विमान में सवार सभी 298 लोग मारे गए थे। रूस ने इस घटना में अपनी संलिप्तता से इनकार किया है।

अमेरिकी अखबार के अनुसार खुफिया अधिकारियों ने इस आशंका से इनकार किया है कि हमले के पीछे यूक्रेनी सुरक्षा बल हो सकते हैं, क्योंकि यूक्रेन के पास ऎसी कोई विमानभेदी मिसाइल नहीं है जो मलेशियाई विमान को इतनी दूरी से मार गिरा दे।

हालांकि अमेरिकी खुफिया एजेंसियां इसको लेकर किसी निष्कर्ष तक नहीं पहुंच पाई हैं कि हमले के पीछे का मकसद का क्या था। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया में आई यूक्रेनी अलगाववादियों से संकेत मिलता है कि उन्होंने विमान को यूक्रेनी सेना का विमान समझकर निशाना बनाया।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल