Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

इजराइल-हमास संघर्ष में 373 फलस्तीनियों की मौत

इजराइल-हमास संघर्ष में 373 फलस्तीनियों की मौत
गाजा/यरूशलम: पश्चिम एशिया के संकट को खत्म करने के लिए वैश्विक नेताओं द्वारा संघर्ष विराम कराने के प्रयासों के बीच इजराइल ने आज गाजा पट्टी में अपने जमीनी सैन्य अभियान को विस्तृत कर दिया।
 
गाजा पट्टी में सूत्रों ने कहा कि इजराइल की अब तक की कार्रवाई में कई बच्चों और महिलाओं सहित करीब 373 लोग मारे गए हैं और 2,500 से अधिक घायल हो गए हैं। इस पूरे संकट के कारण करीब 61,000 लोग संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी द्वारा संचालित 49 केंद्रों का रूख कर रहे हैं।
 
इजराइली सेना की आज की कार्रवाई में हमास के एक नेता के बेटे सहित कम से कम 24 फलस्तीनी मारे गए। शेजैया और जेतून इलाकों में इजराइल के हमलों में कई लोगों के मारे जाने की खबर है। शेजैया की सड़कों पर हजारों लोग अपनी जान बचाने के लिए भागते हुए देखे गए। अब तक संघर्ष में पांच सैनिकों सहित सात इजराइली मारे गए हैं।
 
हिंसा के बढ़ने के बीच कतर संघर्ष विराम समझौते को लेकर फलस्तीनी रारूट्रपति और संयुक्त राष्ट्र बान की मून प्रमुख के साथ बैठक कर रहा है। हमास के निर्वासित नेता खालिद मिसाल के साथ भी बैठक करेंगे। दोहा में बैठक से पहले हमास ने मिस्र की मध्यस्थता वाले संघर्ष विराम के प्रयास को खारिज कर दिया था। कतर के अमीर शेख तमीम बिन हम्माद अल थानी दोहा में होने जा रही बैठक की अध्यक्षता करेंगे।
 
इजराइली सेना ने आज कहा कि गाजा पट्टी में उसके दो सैनिक मारे गए हैं। इसके साथ ही अब तक मरने वाले इजराइली सैनिकों की संख्या सात हो गई। सेना ने कहा कि बैर राहाव (21) और बानाया रूबेल (20) कल एक टैंक रोधी मिसाइल दागे जाने और गोलीबारी में मारे गए। फलस्तीन में हवाई और समुद्री हमले के बाद अब इजराइल जमीनी सैन्य अभियान चला रहा है।
 
इजराइली सेना अपने इन दो जवानों के मारे जाने से जुड़े हालात के बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी। हमास की सैन्य शाखा ने आज एक बयान में दावा किया कि गाजा शहर के पूर्वी हिस्से की एक खदान के इलाके में उसने घात लगाकर 14 सैनिकों को मार गिराया। इजराइली सेना की प्रवक्ता ने इस घटना के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी।
 
उधर, हमास ने कहा है कि उसे मिस्र की मध्यस्थता वाले संघर्ष विराम के प्रस्ताव पर इस्राइल के साथ बातचीत के लिए न्यौता मिला है। हमास को मध्यस्थों के जरिए निमंत्रण मिला है कि हमास के निर्वासित प्रमुख खालिद मिसाल के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल काहिरा का दौरा करें जहां मिस्र की मध्यस्थता के प्रस्ताव पर चर्चा होगी। मिस्र के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि नए निमंत्रण की वह न तो पुष्टि कर सकते हैं और न ही इंकार कर सकते हैं।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल