Wednesday, 13 November 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

फीफा का महासंग्राम आज

जनता जनार्दन डेस्क , Jul 13, 2014, 16:23 pm IST
Keywords: वर्ल्ड कप 2014   फाइनल   वर्ल्ड खिताब   विश्व की नं. 2 टीम जर्मनी   World Cup 2014 Final   World Championship   World's no. 2 Team Germany  
फ़ॉन्ट साइज :
फीफा का महासंग्राम आज नई दिल्ली: वर्ल्ड कप के फाइनल के शुरू होने में कुछ ही देर बचा है। वर्ल्ड के खिताब से एक कदम दूर खड़ी विश्व की नं. 2 टीम जर्मनी इसे जीत कर पिछले 3 वर्ल्ड कप से खिताब के पास आकर चूक जाने की कसक को मिटाना चाहेगी।

पांच जीत एक ड्रॉ और 17 गोल वर्ल्ड के फाइनल तक पहुंचने के लिए ये है जर्मनी का सफर। 1990 के बाद से खिताब तलाश रही जर्मनी की टीम विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर है। और इस वर्ल्ड कप में खेला गया सेमीफाइनल टीम का लगातार चौथा सेमीफाइनल था।

जर्मनी ने अपने अभियान की शुरूआत रोनाल्डो की सेना को 4-0 के बड़े अंतर से हराकर की इसके बाद घाना जैसी टीम के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेलने पर टीम पर सवाल खड़ा हुआ। ग्रुप स्टेज के अपने आखिरी मैच में जर्मनी ने अपने पिछले कोच यर्गन क्लिंसमैन की अमेरिका को 1-0 से हराकर नॉकआउट में प्रवेश किया।

दूसरे दौर में टीम 7 अंक के साथ ग्रुप में सबसे बेहतर स्थिति के साथ पहुंची थी। और यहां से शुरू हुई अंतिम-8 की जंग जहां हार का सीधा मतलब था टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता।

नॉकआउट के पहले मैच में जर्मनी को अल्जीरिया ने जोरदार टक्कर दी और अतिरिक्त समय में जाकर जर्मनी ने इस मैच को 2-1 से जीता। वर्ल्ड कप के क्वार्टर फाइनल में टीम की भिड़ंत फ्रांस से हुई जहां 1-0 से जर्मनी ने पार पा लिया।

अब फाइनल तक पहुंचने के लिए जर्मनी को मेजबान ब्राजील का किला ध्वस्त करना था। स्थानीय फैंस के बीच वर्ल्ड कप की दावेदार ब्राजील को हराना आसान नहीं था, लेकिन नतीजा इसके बिल्कुल उलट आया। जर्मनी ने मेजबान को 7-1 से रौंदते हुए फाइनल तक का सफर तय किया।

तीन वर्ल्डकप अपने नाम कर चुकी जर्मनी की निगाहें आज अपने चौथे खिताब पर होंगी। टीम अगर ऐसा करने में कामयाब हो जाती है तो वो दक्षिण अमेरिकी धरती पर खिताब जीतकर इतिहास रच देगी।
अन्य वर्ल्ड कप लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack