Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

हृदयाघात से बचने के लिए सुनें जीवनसाथी की बातों को!

हृदयाघात से बचने के लिए सुनें जीवनसाथी की बातों को! न्यूयॉर्क: यदि आप हृदयाघात से बचना चाहते हैं तो आपको अपनी पत्नी की बातें सुननी होंगी। एक शोध में यह बात सामने आई है कि जीवनसाथी के साथ सकारात्मक बातचीत करने से हृदयाघात का खतरा कम होता है।

कैलिफोर्निया के वीए ग्रेटर लॉस एंजिल्‍स हेल्थकेयर सिस्टम के नटारिया जोसेफ ने कहा, 'साथी के साथ नकारात्मक बातचीत गले की धमनियों में गले से मस्तिष्क तक रक्त प्रवाह करने वाली वाहिकाओं को अतिरिक्त मोटा कर देता है। मोटी ग्रीवा धमनी हृदय से जुड़ी समस्याओं के लिए उत्तरदायी है।'

अध्ययन से पता चला कि जो लोग अपने साथी के साथ बहुत कम बातचीत करते हैं, उनमें हार्टअटैक का खतरा 8.5 प्रतिशत बढ़ जाता है। शोधकर्ताओं ने अध्ययन के लिए 281 वयस्कों को चुना, जो अपने साथी के साथ रहते हैं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि साथी के साथ बातचीत का भावनाओं, स्वास्थ्य और शरीर विज्ञान से गहरा संबध है। इसका प्रभाव मुख्य रूप से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर पड़ता है।

लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार जोसेफ ने कहा, अध्ययन में साथी के साथ बातचीत का स्वास्थ्य पर प्रभाव तो देखा गया, लेकिन बातचीत और ग्रीवा धमनी पर संबंध के कारण और प्रभाव का पता नहीं चल पाया है।
अन्य स्वास्थ्य लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल