महाराष्ट्र का सीएम बनने के लिए शिंदे नहीं तैयार?

महाराष्ट्र का सीएम बनने के लिए शिंदे नहीं तैयार? मुंबई: महाराष्ट्र में विधानसभा से ऐन पहले नेतृत्व परिवर्तन के तहत जहां पृथ्वीराज चव्हाण की जगह पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे की ताजपोशी की तैयारी चल रही है, वहीं खुद शिंदे इसके लिए इच्छुक नहीं बताए जा रहे हैं।

शिंदे के करीबियों के मुताबिक लोकसभा चुनाव में हार के बाद शिंदे महाराष्ट्र की राजनीति में सक्रिय भूमिका निभाने के मूड में नहीं हैं। हालांकि सोनिया के कहने पर वह पार्टी हित में मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने के लिए तैयार हो सकते हैं।

शिंदे के करीब सहयोगी ने बताया, '2004 में कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन को जीत दिलाने के बाद भी शिंदे की जगह विलासराव देशमुख को आगे कर दिया गया था।

वह इससे इतने आहत हुए थे कि उन्होंने महाराष्ट्र की राजनीति में कभी न लौटने की प्रतिज्ञा कर ली थी। हालांकि हाईकमान के आदेश को वह स्वीकार कर सकते हैं।'

चव्हाण को हटाने के लिए पवार का प्रेशरः एनसीपी के बॉस शरद पवार ने कांग्रेस से कहा है कि वह पृथ्वीराज चव्हाण को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद से तुरंत हटाए।

उन्होंने कहा कि अगर कांग्रेस ऐसा नहीं करती है तो एनसीपी महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव उससे अलग होकर लड़ने का फैसला कर सकती है। इस मामले की खबर रखने वाले सूत्रों ने बताया कि कांग्रेस एक-दो दिन में इस बारे में फैसला कर सकती है।

पवार ने दिल्ली में कांग्रेस पार्टी के नेताओं ए के एंटनी और अहमद पटेल के साथ मीटिंग में यह मुद्दा उठाया। पवार पहले भी 7 पॉइंट्स वाली एक चिट्ठी कांग्रेस को लिख चुके हैं। इसमें उन्होंने कांग्रेस प्रेजिडेंट सोनिया गांधी से चव्हाण के कामकाज के तरीकों की शिकायत की थी।

पवार ने चिट्ठी में लिखा था कि चव्हाण महाराष्ट्र में एनसीपी विरोधी एजेंडा पर काम कर रहे हैं। पवार ने महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव में हार के लिए भी दोनों पार्टियों के बीच तालमेल की कमी को वजह बताया था।

पवार ने सुझाया शिंदे का नामः पवार ने गुरुवार की मीटिंग में एंटनी और पटेल से कहा कि कांग्रेस को पृथ्वीराज चव्हाण की जगह अशोक चव्हाण या सुशील कुमार शिंदे को महाराष्ट्र का मुख्यमंत्री बनाना चाहिए।यह जानकारी पवार के करीबी एक एनसीपी नेता ने दी।

उन्होंने बताया कि इस मामले में कांग्रेस के नेताओं ने कोई वादा नहीं किया है। उन्होंने सिर्फ इतना कहा है कि वह इस बात को कांग्रेस प्रेजिडेंट सोनिया गांधी और वाइस प्रेजिडेंट राहुल गांधी तक पहुंचा देंगे।

पवार ने पिछले साल 7 प्वॉइंट वाली चिट्ठी कांग्रेस को लिखी थी। इसमें से 5 बातें इससे जुड़ी हुई थीं कि महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एनसीपी के जिम्मेदारी वाले मंत्रालयों में दखलंदाजी कर रहे हैं। पवार के इस करीबी नेता ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया, 'महाराष्ट्र के होम मिनिस्टर से अहम फैसलों पर चर्चा नहीं की जा रही है।

एनसीपी के हर एमएलए की फाइल ब्लॉक कर दी गई थी और यहां तक कि सांसदों को अपॉइंटमेंट तक नहीं दिए जा रहे थे। एनसीपी का मानना है कि लोकसभा चुनावों के बाद कांग्रेस लीडरशिप को सबक सीख लेना चाहिए। कांग्रेस को कम से कम अब तो कुछ करना चाहिए।'

शिंदे के अलावा दूसरे भी नाम चर्चा में: चव्हाण की जगह महाराष्ट्र के सीएम पद के लिए सुशील कुमार शिंदे, बालासाहेब थोराट और एग्रीकल्चर मिनिस्टर राधाकृष्ण विखे पाटील के नाम पर चर्चा चल रही है। हालांकि एनसीपी का मानना है कि इनमें से सुशील कुमार शिंदे सबसे सही कैंडिडेट हैं।

विखे पाटील को अजीत पवार और एनसीपी के दूसरे नेता पसंद नहीं करते। वहीं थोराट को इस पद के लिए जूनियर माना जा रहा है। हाल ही में पवार की बेटी और एनसीपी सांसद सुप्रिया सुले और एनसीपी के कुछ दूसरे नेताओं ने मुख्यमंत्री चव्हाण को खुलकर निशाने पर लिया था।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल