Wednesday, 13 November 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

फीफा वर्ल्ड कप 2014: उद्घाटन समारोह में संगीत और नृत्य की शानदार नुमाइश

साओ पाउलो: सांबा की धुन पर थिरकते नर्तकों, पिटबुल और जेनिफर लोपेज की आवाज के जादू और फुटबाल के लिये ब्राजील की दीवानगी बयां करती रंगारंग संगीतमय पेशकश के बीच अगले एक महीने तक 32 टीमों के बीच चलने वाले फुटबाल के महासमर का आगाज हो गया ।

यहां कोरिंथियंस एरेना में भारतीय समयानुसार रात 11.30 पर शुरू हुए विश्व कप फुटबाल के उद्घाटन समारोह में वह सब कुछ था जिसके लिये ब्राजील को जाना जाता है । रंग बिरंगे परिधानों में जुटे लोकनर्तकों ने देश की संगीतमय विरासत की शानदार नुमाइश की ।

टूर्नामेंट का पहला मैच पांच बार के चैम्पियन ब्राजील और क्रोएशिया के बीच खेला जायेगा । इसके साथ ही पिछले कई महीनों से ब्राजील में विश्व कप के आयोजन के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन से फोकस मैदान पर चला जायेगा जहां फुटबाल के सबसे बड़े खिताब के लिये दुनिया के शीर्ष खिलाड़ियों के बीच जोर आजमाइश होगी ।

समारोह में आकर्षण का केंद्र मैदान के बीचो बीच रखी बड़ी सी गेंद थी जिसके इर्द गिर्द रंग बिरंगे फूलों और पेड़ों के परिधान पहने कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियां दी । ब्राजीली मार्शल आर्ट कापोइरा की भी खास झलक स्टेडियम में जमा और दुनिया भर में टीवी के सामने नजरें गड़ाये बैठे फुटबालप्रेमियों के सामने पेश की गई ।   

पेंटा यानी पांच बार विश्व कप जीत चुके ब्राजील में टूर्नामेंट का आयोजन 1950 के बाद पहली बार हो रहा है । ब्राजीली जीवन शैली की झलक दिखाने के लिये कुछ कलाकारों ने जिम्नास्टिक का सहारा लिया तो कुछ छोटी छोटी नावों पर मैदान में उतरे । मैदान पर बड़े बड़े नगाड़े भी आकर्षण का केंद्र बने हुए थे । फुटबाल को मजहब मानने वाली ब्राजील की संस्कृति की झलक स्कूली बच्चों ने पेश की जो रैफरी बनकर पिच पर उतरे थे । इसके बाद ब्राजील का ध्वज मैदान में लाया गया । सभी 32 टीमों की जर्सी में मौजूद बच्चों इलास्टिक से जुड़ी गेंद से खेलते नजर आये ।

आखिर में मैदान के बीच रखी गई रंग बिरंगी एलईडी गेंद के पट खुले और उसके भीतर से मशहूर पॉप स्टार जेनिफर लोपेज, पिटबुल और ब्राजीली गायिका क्लाउडिया लेइटे निकले । उन्होंने मिलकर विश्व कप का आधिकारिक गीत ‘ ओला ओला , वी आर वन ’ गाया तो मैदान पर जमा दर्शक भी साथ झूम उठे ।
अन्य वर्ल्ड कप लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack