Wednesday, 13 November 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

ब्राजील की जीत में छाए नेमार, क्रोएशिया पर दर्ज की 3-1 से जीत

जनता जनार्दन डेस्क , Jun 13, 2014, 14:46 pm IST
Keywords: FIFA World Cup 2014   Brazil on opening day   Barcelona   Neymar   Corinthians Arena in Sao Paulo   फीफा विश्व कप 2014   ब्राजील   क्रोएशिया   बार्सिलोना   नेमार     
फ़ॉन्ट साइज :
ब्राजील की जीत में छाए नेमार, क्रोएशिया पर दर्ज की 3-1 से जीत साओ पाउलो: मेजबान ब्राजील की फीफा विश्व कप 2014 के शुरुआती मैच में क्रोएशिया पर 3-1 की शानदार जीत से फुटबाल के इस महासमर का रंगारंग आगाज हुआ।

हालांकि इस मैच की शुरुआत मार्सेलो के 11वें मिनट में 'आत्मघाती गोल' से हुई जो मेजबान देश पहले ही मैच में उम्मीद नहीं कर रहा होगा। टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले हुए विरोधों के बीच तो लोग ऐसी शुरुआत नहीं चाह रहे होंगे।

लेकिन फिर बार्सिलोना के ‘गोल्डन बॉय’ नेमार टीम के सच्चे नायक साबित हुए जिन्होंने 30 मिनट बाद विवादास्पद पेनल्टी को गोल में तब्दील कर स्कोर 1-1 से बराबर कर दिया जिससे स्टेडियम में मौजूद 60,000 से ज्यादा दर्शक झूमने लगे।

अपना पहला विश्व कप खेल रहे 22 वर्षीय नेमार काफी दबाव में थे, यह उनकी प्रतिभा का इम्तिहान भी था और बार्सिलोना के इस ‘वंडर बॉय’ ने वैसा ही किया जैसी उनसे उम्मीद थी। चेल्सी के मिडफील्डर ओस्कर ने अंतिम मिनटों में शानदार गोल करके ग्रुप ए में टीम की जीत सुनिश्चित की। हालांकि मैच से पूर्व उनके चयन पर विवाद बना हुआ था।

जापान के रैफरी युइची निशिमुरा हालांकि पेनल्टी देने के संदेहास्पद फैसले से ‘विलेन’ बन गये, जिससे क्रोएशियाई टीम और उनके प्रशंसकों का दिल टूट गया। फ्रेड क्रोएशियाई डिफेंडर डेजान लोवरेन के पीछे से आये और धक्का लगने से गिर गये, निशिमुरा ने क्रोएशिया को इसी की सजा दी।

क्रोएशियाई कोच निको कोवाच ने गुस्से में कहा, ‘‘अगर किसी ने देखा कि यह पेनल्टी थी तो उसे अपना हाथ उठाना चाहिए। मैं अपना हाथ नहीं उठा सकता। मैंने इसे नहीं देखा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘अगर आप ऐसा ही करते रहोगे तो इस विश्व कप के दौरान 100 पेनल्टी होंगी।’’ लेकिन विश्व कप के इस सबसे रोमांचक मैच में राज्यों के 12 प्रमुख मौजूद थे और ब्राजील ने अपने रिकार्ड छठे कप को हासिल करने की बेहतरीन शुरुआत की।
अन्य वर्ल्ड कप लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack