Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

आंद्रे हेपबर्न के 85वें बर्थडे पर गूगल ने दी श्रद्धांजलि

आंद्रे हेपबर्न के 85वें बर्थडे पर गूगल ने दी श्रद्धांजलि नई दिल्ली: गूगल के डूडल द्वारा प्रस्तुत स्मृति विशेष चिह्न में ताजा नाम आंद्रे हेपबर्न का जुड़ गया है। पर्दे की इस महान नायिका को 85वें जन्मदिन के अवसर पर गूगल के डूडल ने आज उन्हें श्रद्धांजलि दी है। प्रख्यात ब्रिटिश अभिनेत्री की गुलाबी आभा में सजी उनकी तस्वीर गूगल लोगो के मध्य में स्थित है।

‘ब्रेकफास्ट एट टिफनीज’ की नायिका और फैशन की जानी मानी हस्ती हॉलीवुड के ‘स्वर्ण युग’ कहे जाने वाले समय में बड़े पर्दे की नामचीन कलाकार थीं। ब्रुसेल्स में 4 मई, 1929 को जन्मी ब्रिटिश अभिनेत्री के पिता एक ब्रिटिश थे जबकि मां डच कुलीन घराने से थीं।

वर्ष 1948 में लंदन आने से पहले वे लगातार एक बैले डांसर के तौर पर प्रशिक्षण लेती रहीं। उन्हें दुनिया की अब तक की सबसे खूबसूरत महिला माना जाता है। हेपबर्न ने कई ब्रिटिश फिल्मों में काम कर फिल्म स्टारडम को बढ़ाया।

फिल्म ‘रोमन हॉलीडे’, ‘ब्रेकफास्ट एट टिफनीज’ और ‘माई फेयर लेडी’ सहित कई फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाने के लिए उन्हें ऑस्कर, गोल्डन ग्लोब पुरस्कार और बाफ्टा जैसे पुरस्कारों से सम्मानित किया गया। उन्होंने मुख्य भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ ब्रिटिश अभिनेत्री का रिकॉर्ड 3 बार बाफ्टा पुरस्कार हासिल किया।

हेपबर्न अपने बाद के दिनों में कुछ फिल्मों में भी अभिनय करती दिखीं। हालांकि उन्होंने अपने जीवन का ज्यादातर वक्त विश्व के विकास के लिए यूनिसेफ के साथ मिलकर काम करने में बिताया। वर्ष 1993 में 63 साल की उम्र में उनकी मृत्यु स्वीट्जरलैंड में कैंसर से हुई थी।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल