Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

लोकसभा चुनाव 2014: भारी मतदान; बंगाल में 80 और उत्‍तर प्रदेश में 62 फीसदी वोट

लोकसभा चुनाव 2014: भारी मतदान; बंगाल में 80 और उत्‍तर प्रदेश में 62 फीसदी वोट नई दिल्‍ली/लखनऊ/कोलकाता: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण में गुरुवार को 12 राज्यों की 121 लोकसभा सीटों पर भारी मतदान हुआ। कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा। पांचवें चरण के तहत सबसे बड़े दौर की वोटिंग में 121 लोकसभा सीटों के लिए मतदाताओं ने उत्साह के साथ वोट डाले। इसके साथ ही कई दिग्‍गजों की किस्‍मत आज ईवीएम में बंद हो गई।

जानकारी के अनुसार, ओडिशा और पश्चि‍म बंगाल में भारी मतदान हुआ। ओडिशा में 11 सीटों और विधानसभा की 77 सीटों पर दूसरे और अंतिम चरण के चुनावों में आज 70 प्रतिशत मतदान हुआ। वहीं, पश्चिम बंगाल की चार सीटों पर 80 प्रतिशत मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया।

जोकि लोकसभा चुनाव में अब तक का सर्वाधिक मतदान है। वहीं, बिहार में लोकसभा की 40 सीटों के छह चरणों में होने वाले चुनावों के दूसरे चरण में सात संसदीय क्षेत्रों में शाम तक 56 फीसदी मतदान होने की खबर है। उत्‍तर प्रदेश की 11 लोकसभा सीटों पर औसतन 62.69 फीसद वोट पड़े।

उत्तर प्रदेश: यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में रुहेलखण्ड तथा पश्चिमांचल की 11 लोकसभा सीटों पर गुरुवार को मतदाताओं ने खासे जोशोखरोश से मतदान किया और इस दौरान छिटपुट घटनाओं और कुछ जगहों पर मतदान के बहिष्कार के बीच औसतन 62.69 फीसद वोट पड़े। प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी उमेश सिन्हा ने यहां देर शाम संवाददाताओं को बताया कि कड़ी सुरक्षा के बीच आमतौर पर शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुए मतदान में औसतन 62.69 प्रतिशत वोट पड़े।

उन्होंने बताया कि इस चरण में नगीना में 64.80 प्रतिशत जबकि मुरादाबाद और रामपुर में क्रमश: 67.38 और 61.03 फीसदी वोट पड़ चुके थे। इसके अलावा सम्भल में 61.03 प्रतिशत, अमरोहा में 67.85 फीसद, बदायूं में 59.40 आंवला में 60.40, बरेली में 63.50 पीलीभीत में 61.90, शाहजहांपुर में 58.90 तथा खीरी में 64.41 प्रतिशत वोट पड़े।

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल में पांच चरणों में होने वाले मतदान के पहले चरण में करीब 80 फीसदी लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सुनील गुप्ता ने यहां कहा कि कूचबिहार, अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी और दार्जिलिंग लोकसभा सीटों के लिए चुनाव के पहले छह घंटे में 60 लाख 33 हजार 310 मतदाताओं में से औसतन 78.89 फीसदी मतदाताओं ने अपने वोट डाले।

शाम छह बजे तक कूचबिहार में 78.45 फीसदी मतदान हुआ, जबकि अलीपुरद्वार में 80.13 फीसदी मत पड़े। जलपाईगुड़ी में 79.75 फीसदी और दार्जिलिंग में 77.85 फीसदी मतदान हुआ। उन्होंने कहा कि कुछ स्थानों पर लोग कतारों में खड़े थे, ऐसे में मत प्रतिशत 83 तक पहुंच सकता है।

छत्तीसगढ़: छत्तीसगढ़ में राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर लोकसभा क्षेत्र के लगभग 65 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। राज्य में दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण रहा। राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुनील कुजूर ने यहां बताया कि आम चुनाव 2014 के तहत छत्‍तीसगढ़ में दूसरे चरण का मतदान शांतिपूर्ण तरीके से संपत्र हुआ।

दूसरे चरण के मतदान के अंतर्गत राज्य में तीन संसदीय सीटों राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद में वोट डाले गए। दूसरे चरण में राजनांदगांव, कांकेर और महासमुंद संसदीय क्षेत्र के कुल 45 लाख 56 हजार मतदाताओं में से लगभग 65 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है।

ओडिशा: ओडिशा में लोकसभा की 11 सीटों और विधानसभा की 77 सीटों पर दूसरे और अंतिम चरण के चुनावों में आज 70 प्रतिशत मतदान हुआ। कुछ छिटपुट घटनाओं को छोड़कर मतदान आमतौर पर शांतिपूर्ण रहा। मुख्य चुनाव अधिकारी मोना शर्मा ने यहां संवाददाताओं को बताया कि सर्वाधिक 75 प्रतिशत मतदान धेनकनाल और आंगुल जिलों में दर्ज किया गया, जबकि सबसे कम 45 प्रतिशत मतदान खुर्दा जिले में हुआ। शर्मा ने कहा कि ओडिशा के तटीय और उत्तर के 13 जिलों में आज हुआ अंतिम चरण का मतदान कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहा।

महाराष्ट्र: महाराष्ट्र में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 19 निर्वाचन क्षेत्रों में शाम छह बजे मतदान समाप्त होने तक औसतन 61.7 फीसदी मतदान हुआ। संसदीय क्षेत्र के हिसाब से मतदान का प्रतिशत इस प्रकार है: हिंगोली में 63 फीसदी, नांदेड़ में 63 फीसदी, परभनी में 62 फीसदी, मावल में 63.10 फीसदी, पुणे में 58.75 फीसदी, बारामती में 58.2 फीसदी, शिरूर में 59.90 फीसदी, अहमदनगर में 60 फीसदी, शिरडी में 61 फीसदी, बीड़ में 64 फीसदी, उस्मानाबाद में 65 फीसदी, लातूर में 62 फीसदी, सोलापुर में 57 फीसदी, माढ़ा में 62 फीसदी, सांगली में 62 फीसदी, सतारा में 57 फीसदी, रत्नागिरि-सिंधुदुर्ग में 60 फीसदी, कोल्हापुर में 68 फीसदी, हटकानांगले में 67 फीसदी मतदान हुआ।

बिहार: बिहार में लोकसभा की 40 सीटों के छह चरणों में होने वाले चुनावों के दूसरे चरण में सात संसदीय क्षेत्रों में शाम छह बजे तक 56 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। जिन सात संसदीय क्षेत्रों में मतदान संपन्न हुआ उनमें पटना साहिब, पाटलिपुत्र, नालंदा, जहानाबाद, मुंगेर, आरा और बक्सर शामिल हैं। निर्वाचन आयोग से प्राप्त जानकारी के मुताबिक बक्सर में सबसे अधिक 57 प्रतिशत, जहानाबाद में 56 प्रतिशत, नालंदा में 55 प्रतिशत, मुंगेर 54 प्रतिशत, आरा में 53 प्रतिशत और पटना साहिब एवं पाटलीपुत्र में में 52-52 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

मध्‍य प्रदेश: मध्य प्रदेश में चुनाव के दूसरे चरण में 10 संसदीय क्षेत्रों में औसतन 54.41 प्रतिशत मतदान हुआ। मध्य प्रदेश मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के सूत्रों ने यहां बताया कि मध्य प्रदेश में दूसरे चरण में औसतन 54.41 प्रतिशत मतदान रिकार्ड किया गया। इनमें पुरष मतदाताओं का प्रतिशत 61.08 और महिलाओं का प्रतिशत 46.64 है।

उन्होंने कहा कि इसी के साथ इन 10 लोकसभा सीटों पर ग्यारह महिला उम्मीदवारों सहित कुल 142 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) में बंद हो गया है। इन मतों की गिनती 16 मई को होगी। सूत्रों ने बताया कि मतदान का यह प्रतिशत वर्ष 2009 में हुए लोकसभा चुनाव की तुलना में लगभग 8.20 प्रतिशत अधिक है।

राजस्थान: राजस्थान के 25 में से 20 लोकसभा सीटों के लिये प्रथम चरण के हुए मतदान में 63.43 प्रतिशत मतदान हुआ। मतदान छिटपुट घटनाओं को छोडकर शांतिपूर्ण रहा। गत लोकसभा चुनाव से 15 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अशोक जैन ने मतदान समाप्ति के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ये मतदान प्रतिशत शुरूआती रिपोर्ट के आधार पर है और इसमें बदलाव भी संभावित है। जैन ने कहा कि आज मतदान के दौरान 424 ईवीएम मशीनों को तकनीकी खराबी की वहज से बदला गया है लेकिन इससे मतदान में कोई व्यवधान पैदा नहीं हुआ।

मणिपुर: भीतरी मणिपुर संसदीय सीट पर आज हुए मतदान में 80 प्रतिशत से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। चुनाव कार्यालय के सू़त्रों ने यह जानकारी दी। आज 1256 मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ और शाम चार बजे समाप्त हो गया।

झारखंड: झारखंड में दूसरे चरण में हिंसा की छिटपुट घटनाओं के बीच रांची समेत छह लोकसभा सीटों के लिए जबर्दस्त ढंग से लगभग 62 प्रतिशत मतदान हुआ जिसके माध्यम से कुल 106 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला ईवीएम मशीनों में बंद हो गया। इन सीटों के लिए मंगलवार की शाम चुनाव प्रचार समाप्त हो गया था। मतदान आज शाम चार बजे तक चला। कुल 106 उम्मीदवारों में लोकसभा के उपाध्यक्ष भाजपा के करिया मुंडा, कांग्रेस के पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुबोधकांत सहाय एवं भाजपा नेता यशवंत सिन्हा के बेटे जयंत सिन्हा के भाग्य का फैसला आज ईवीएम मशीनों में कैद हो गया।

कर्नाटक: कर्नाटक में चार करोड 62 लाख मतदाताओं में से 65 प्रतिशत ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य की सभी 28 लोकसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान हो रहा है। मुख्य चुनाव अधिकारी अनिल कुमार झा ने बताया कि शुरूआती दौर में मध्यम से तेज गति से मतदान की सूचना थी और दोपहर तक जहां 25 प्रतिशत ही मतदान हुआ था वहीं शाम पांच बजे तक 60 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

इस चुनाव में सत्ताधारी कांग्रेस और भाजपा के बीच कड़ा मुकाबला है और मतदान के जरिए कुल 435 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला किया जाना है। अधिकारियों ने बताया कि राज्य में निर्बाध, स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान के लिए राज्य और केंद्रीय बलों के लगभग 85 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। केरल, तमिलनाडु और महाराष्ट्र से सशस्त्र पुलिस बल को भी यहां ड्यूटी पर तैनात किया गया है।

जम्मू-कश्मीर: जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उधमपुर सीट पर 69 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। राज्य में पिछले लोकसभा चुनाव में 45.15 फीसदी मतदान हुआ था।

असम: असम की बराक घाटी स्थित करीमगंज और सिलचर लोकसभा सीट के सात मतदान केंद्रों पर आज हुए मतदान के दौरान कुलमिलाकर 65.5 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। चुनाव कार्यालय सूत्रों ने बताया कि शाम पांच बजे मतदान समाप्त होने के समय सिलचर में 66 प्रतिशत जबकि करीमगंज में 65 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। सूत्रों ने बताया कि आयोग ने लोकसभा चुनाव के तहत गत 12 अप्रैल को राज्य में दूसरे चरण के मतदान के दौरान इन मतदान केंद्रों पर ईवीएम में गड़बड़ी के चलते पुनर्मतदान कराने का आदेश दिया था।

6.61 करोड़ मतदाताओं वाली लोकसभा की इन 121 सीटों पर हुए मतदान से 1,769 उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में दर्ज हो गया। इनमें नंदन नीलेकणि (कांग्रेस), मेनका गांधी (भाजपा), पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवेगौड़ा (जद-एस), केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली एवं श्रीकांत जेना (कांग्रेस), शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले (राकांपा) और लालू प्रसाद यादव की बेटी मीसा भारती (राजद) प्रमुख हैं। नौ चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के मतदान में आज झारखंड में नक्सली हिंसा की घटना हुई, जिसमें नक्सलियों ने एक बारूदी सुरंग से विस्फोट कर सीआरपीएफ के तीन जवानों सहित चार लोगों को घायल कर दिया।

उप चुनाव आयुक्त विनोद जुत्शी ने मतदान का ब्यौरा देते हुए बताया कि जम्मू कश्मीर में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उधमपुर सीट पर 69 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा। राज्य में पिछले लोकसभा चुनाव में 45.15 फीसदी मतदान हुआ था। जुत्शी ने बताया कि उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण के मतदान में लोकसभा की 11 सीटों के लिए वोट डाले गये जहां एक करोड़ 85 लाख मतदाताओं में से 62.52 फीसदी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आज के मतदान से मेनका गांधी, संतोष गंगवार, सलीम शेरवानी और बेगम नूर बानो समेत 150 उम्मीदवारों का राजनीतिक भाग्य इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशानों में कैद हो गया। 2009 के आम चुनाव में इन सीटों पर करीब 55 फीसदी वोट पड़े थे।

जुत्शी ने बताया कि पश्चिम बंगाल में पांच चरणों में हो रहे लोकसभा चुनाव के पहले चरण में उत्तर बंगाल की चार सीटों पर 78.89 प्रतिशत मतदान हुआ। उन्होंने साथ ही कहा कि मतदान का यह आंकड़ा 80 फीसदी के पार करने की उम्मीद है। पिछले लोकसभा चुनाव में यहां 80.85 फीसदी मतदान हुआ था। यहां 47 उम्मीदवार मैदान में थे। मतदान के दौरान कहीं कोई अप्रिय घटना नहीं हुई। राजस्थान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में 20 सीटों पर आज 63.25 प्रतिशत मतदान हुआ। 2009 के आम चुनाव में मतदान का आकंड़ा 48.09 फीसदी था। वहीं छत्तीसगढ़ की तीन सीटों पर 63.44 प्रतिशत मतदान हुआ। मणिपुर में एक सीट पर 74 फीसदी मतदान हुआ। यह आंकड़ा और बढ़ेगा। 2009 के चुनाव में मतदान का आंकड़ा 77 फीसदी था।

पांचवें चरण के इस चुनाव को भाजपा एवं उसके सहयोगियों और कांग्रेसी एवं उसके सहयोगियों द्वारा बेहद महत्वपूर्ण दिन के तौर पर देखा जा रहा है। आज के चुनाव से यह तय हो सकता है कि कौन पार्टी अगली सरकार के गठन की दौड़ में आगे रहेगी। वर्तमान में भाजपा एवं सहयोगियों के पास इन लोकसभा क्षेत्रों की 46 सीटें हैं जबकि कांग्रेस और उसके सहयोगियों के पास 43 सीटें। बिहार में दूसरे चरण में आज सात सीटों के लिए हुए चुनाव में 56 फीसदी मतदान हुआ। 2009 में यहां महज 39.3 प्रतिशत मतदान हुआ था।

उड़ीसा में चुनाव के दूसरे एवं अंतिम चरण में आज लोकसभा की 11 और विधानसभा की 77 सीटों के लिए हुए चुनाव में 70 फीसदी मतदान होने की सूचना है। राज्य में पिछले लोकसभा चुनाव में 66.28 प्रतिशत मतदान हुआ था। महाराष्ट्र की 19 सीटों पर 54.67 फीसदी मतदान जबकि असम में 72.5 प्रतिशत और त्रिपुरा में 84 प्रतिशत मतदान हुआ। कर्नाटक में सभी 28 लोकसभा सीटों के लिए आज मतदान हुआ जहां तकरीबन 68 फीसदी लोगों ने वोट डाले। 2009 के आम चुनाव में यहां 58.88 प्रतिशत मतदान हुआ था। राज्य में करीब 4.62 करोड़ मतदाता हैं और इन चुनावों में 434 उम्मीदवार मैदान में हैं। झारखंड में दूसरे चरण के चुनाव के तहत आज छह लोकसभा सीटों के लिए वोट डाले गये जिसमें 62 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। मध्य प्रदेश में लोकसभा चुनावों के दूसरे चरण में 10 सीटों के लिए वोट डाले गये। मतदान का आंकड़ा 54.41 रहा। पिछली बार यह आंकड़ा 46.2 फीसदी था।

देश भर में अब तक चार चरणों में 111 लोकसभा क्षेत्रों में मतदान कराया जा चुका है। इससे पहले 10 अप्रैल के तीसरे चरण के चुनाव में सबसे अधिक 91 सीटों के लिए चुनाव हुआ था। आज के चुनाव के साथ 543 लोकसभा सीटों में से 232 पर चुनाव का काम पूरा हो गया। इसके बाद 24 अप्रैल, 30 अप्रैल, 7 मई और 12 मई को बाकी चार चरणों के चुनाव कराए जाएंगे। नौ चरणों में चुनाव के पूरे होने के बाद मतगणना 16 मई को होगी।
अन्य चुनाव लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल