Wednesday, 23 September 2020  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

भारतीय शेयर बाजार में दिख रहा है मोदी इफेक्ट

जनता जनार्दन संवाददाता , Nov 05, 2013, 18:23 pm IST
Keywords: BSE   BSE sensex   BSE benchmark Sensex   National Stock Exchange   Nifty   Early trade   Profit booking   Asian market   Narendra Modi   बीएसई   संवेदी सूचकांक   नेशनल स्टॉक एक्सचेंज   एनएसई   निफ्टी   नरेंद्र मोदी  
फ़ॉन्ट साइज :
भारतीय शेयर बाजार में दिख रहा है मोदी इफेक्ट मुंबई: नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किए जाने से निवेशक इसे एक सकारात्मक कदम के रूप में देख रहे हैं। उनका मानना है कि अगर केंद्र में मोदी की अगुवाई में सरकार बनती है तो देश में विकास की गति तेज होगी।

निवेश प्रबंधन सेवा देने वाली अंतर्राष्ट्रीय कंपनी गोल्डमैन सैक्स ने एक रिपोर्ट में भारतीय शेयर बाजार में निवेश के प्रति अपनी धारणा में बदलाव करते हुए कहा है कि नरेंद्र मोदी के नाम की घोषणा का असर भारतीय शेयर बाजार पर साफ दिखाई दे रहा है। इस साल सितंबर-अक्टूबर महीने में शेयर बाजारों में करीब 43.5 अरब डॉलर का निवेश हुआ है।

सैक्स ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नाम से निवेशकों में काफी उत्साह है जिससे साल 2014 के अंत तक नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 6900 के स्तर तक पहुंचने की उम्मीद है। पिछले दिनो बॉम्बे शेयर बाजार (बीएसई) के संवेदी सूचकांक और एनएसई के निफ्टी में अबतक की सर्वाधिक तेजी देखी गई है।

ड्यूश बैंक द्वारा बीएसई के सेंसेक्स के 22800 के स्तर तक पहुंचने के अनुमान के कुछ ही दिन बाद आई गोल्डमैन सैक्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि नरेंद्र मोदी की अर्थव्यवस्था से जुड़ विषयों के प्रति दिलचस्पी दिखाने से शेयर बाजारों में पिछले तीन तिमाही से जारी सुस्ती में अब तेजी देखने को मिल रही है।

रिपोर्ट के मुताबिक 2014 में प्रति शेयर आय आठ प्रतिशत से बढ़कर 11 प्रतिशत होने की उम्मीद है। खुदरा स्तर पर निवेशकों के निवेश वापसी का दबाव कम होने से शेयरों की मांग और आपूर्ति संतुलन में बढ़ोतरी होगी।
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack