1000 टन सोने की तलाश, आज से खुदाई शुरू

1000 टन सोने की तलाश, आज से खुदाई शुरू लखनऊ: उत्तर प्रदेश में उन्नाव जिले के डोंडियाखेड़ा गांव में एक किले के खंडहर में पुरातत्व विभाग आज से खुदाई करने जा रहा है। यहां के एक साधु शोभन सरकार ने कहा है कि उन्हें सपने में बताया गया है कि इस किले में 1000 टन सोना गड़ा हुआ है।

शोभन सरकार के इस बयान के बाद से ही पुरातत्व विभाग ने यहां खुदाई की तैयारियां शुरू कर दी थीं। पिछले कई दिनों से खुदाई की जगह की पहचान की जा रही थी, जिसके बाद आज वहां खुदाई होने जा रही है।

वैसे, इस किले से खजाना अभी निकला नहीं है, लेकिन उस पर कई लोग दावेदारी मांग रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार ने यहां से निकलने वाले संभावित खजाने पर अपना दावा किया है।

वहीं किले के पूर्व राजा के रिश्तेदार 500 टन और शोभन सरकार इलाके के विकास के लिए 200 टन सोने की मांग कर चुके हैं।

बताया जा रहा है कि करीब 12 बजे से किले में खजाने के लिए खुदाई शुरू होगी। एएसआई के अधिकारी और कर्मचारी मौके पर हैं।

खुदाई से पहले जमीन को प्रिसमेटिक कॉमपस के जरिये हर एक एंकल से घंटों नापी गई, जिससे सोना ढूंढने में कोई चूक न हो जाए। खुदाई के लिए कई तरह के औजार भी मंगाए गए हैं।

उधर, खजाने को देखने के लिए स्कूली बच्चे भी किले में पहुंच रहे हैं। कुछ स्कूलों ने बच्चों को छुट्टी तक दे दी है। बच्चे तो बच्चे अध्यापक भी किले की ओर खींचे आ रहे हैं।

वहीं इस विरान इलाके में अब बाजार सजने लगे हैं। कहीं गुलाब जामून तो कही पकौड़े तले जा रहे हैं। चाटवालों की भी अच्छी दुकान चल पड़ी है।

विधेयक से अमेरिका में जारी राजनीतिक गतिरोध अस्थायी रूप से खत्म हो गया। अगर ऐसा नहीं होता तो अमेरिकी अर्थव्यवस्था के ऐतिहासिक डिफॉल्ट से प्रभावित होने का खतरा था।
अन्य प्रांत लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल