Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

कैंसर के बावजूद लंबा जीना है तो कीजिये शादी

जनता जनार्दन डेस्क , Sep 25, 2013, 16:43 pm IST
Keywords: विवाहितों   एक-दूसरे के साथ   कैंसर   जानलेवा बीमारी   इलाज   Married   one - with each other   Cancer   Life-threatening illness   Treatment  
फ़ॉन्ट साइज :
कैंसर के बावजूद लंबा जीना है तो कीजिये शादी बोस्टन: विवाहितों को एक-दूसरे के साथ से होने वाले फायदों से तो हम सभी वाकिफ हैं, लेकिन अब कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के इलाज में विवाह के प्रभावी उपचार के रूप में उभरने की पुष्टि हुई है।

अमेरिकी अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार कैंसर के वो मरीज जो इलाज के समय विवाहित होते हैं वे अविवाहित मरीजों की तुलना में ज्यादा समय तक जीवित रहते हैं। अध्ययन में पाया गया कि वास्तव में कुछ कैंसर रोगों से बचाव में कीमोथेरेपी की अपेक्षा विवाहित होना ज्यादा प्रभावकारी साबित होता है।

इस अध्ययन के प्रमुख अनुसंधानकर्ता बोस्टन के हावर्ड मेडिकल स्कूल के डॉक्टर एयल आइजर ने कहा कि विवाहित मरीजों में इसकी शुरुआती चरण में ही पहचान होने से रोग का समय रहते उचित इलाज हो जाता है जो मरीजों को जीवन प्रत्याशा बढ़ाने में सहायक होता है।

उन्होंने कहा कि अध्ययन से यह पहली बार पता चला है कि कैंसर के प्रमुख रूपों जैसे फेफड़े, स्तन, अग्नाशय, प्रोस्टेट, लीवर, सिर, गर्दन, ओवेरियन और भोजन नलिका रोगियों के लंबे समय तक जीवित रहने में विवाह कैसे फायदेमंद साबित होता है।

आइजर ने कहा कि संभवत विवाह के कारण मिलने वाली सामाजिक मदद ही लोगों के लिए इस बीमारी से उबरने में मददगार साबित होती है। अध्ययन के परिणाम बताते है कि जो मरीज विवाहित नहीं हैं उन्हें बीमारी का पता चलने पर सुधार के लिए दोस्तो की मदद लेनी चाहिए और डॉक्टरों से भी लगातार संपर्क करना चाहिए।
अन्य चर्चा में लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल