Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

इथोपिया में फूल लगा एक भारतीय, बना गुलाब का सबसे बड़ा कारोबारी

जनता जनार्दन संवाददाता , May 29, 2011, 17:31 pm IST
Keywords: Roses   गुलाब के फूल   Business   निर्यातक   World   दुनिया   Indian   भारतीय   Success story   सफलता की कहानी   Ethiopia   इथोपिया   
फ़ॉन्ट साइज :
इथोपिया में फूल लगा एक भारतीय, बना गुलाब का सबसे बड़ा कारोबारी होलेटा (इथोपिया): दुनिया में गुलाब के फूल का सबसे बड़ा निर्यातक एक भारतीय व्यक्ति है। यह व्यक्ति न केवल भारत के बाहर कीमती गुलाब की सैकड़ों किस्मों का निर्यात करता है, बल्कि अधिक निर्यात इथोपिया और केन्या के खेतों से करता है।

इथोपिया की राजधानी अदिस अबाबा से मात्र 45 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद 100 हेक्टेयर में फैले हरित घरों, कॉटेजों और झोपड़ों का एक विशाल क्षेत्रफल दिखाई देता है। करुतुरी ग्लोबल ने इसी स्थान पर अपनी अभूतपूर्व विकास की नींव रखी।

कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नागेश करुतुरी ने कहा, "अनुकूल सरकारी नीतियों व पर्यावरणीय स्थितियों, बाढ़ से सुरक्षित स्थल और सस्ते श्रमिक, वैश्विक बाजारों के साथ निकटता ने हमारे व्यापार के लिए इथोपिया को एक आदर्श स्थल बना दिया है।"

बेंगलुरू की इस कम्पनी ने 2004 में अपनी पूर्ण सहयोगी इकाई इथोपियन मीडोज पीएलसी के जरिए इथोपिया में अपने कारोबार की शुरुआत की थी। नए अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास कम्पनी का 10 एकड़ का एक खेत है।

कम्पनी ने अदिस अबाबा के पास दो खेत पट्टे पर लिए हैं और 3,000 से अधिक स्थानीय श्रमिकों की नियुक्ति कर रखी है तथा अपने सफल व्यापार की बुनियाद रखी है, जो इथोपिया सरकार के लिए विदेशी निवेश का अनूठा नमूना बन गया है। कम्पनी का दूसरा 385 हेक्टेयर का खेत वोलिसो में है।

यूरोप, अमेरिका और जापान से बढ़ी मांग के कारण पिछले दो दशकों में फूलों की खेती के वैश्विक उद्योग में हुई महत्वपूर्ण वृद्धि के साथ ही करुतुरी ग्लोबल ने सही समय पर अवसर का लाभ उठाया।

करुतुरी ने कहा, "निर्णय फलदायी रहा है। पिछले चार वर्षो से हम इथोपिया में अपने कारोबार से महत्वपूर्ण लाभ अर्जित कर रहे हैं। इस तरह के कई रणनीतिक निर्णयों ने हमें दुनिया में गुलाब का सबसे बड़ा और सस्ते दर का उत्पादक बना दिया है।"

कम्पनी ने गुलाब की हर किस्मों का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक और निर्यातक बनने के लिए सितम्बर 2007 में केन्या स्थित शेर एजेंसीज को 4.6 करोड़ डालर में खरीद लिया था। गुलाब के फूलों के वैश्विक बाजार में कम्पनी की हिस्सेदारी 13 प्रतिशत है।

कम्पनी के अधिक निर्यात केन्या और इथोपिया स्थित खेतों से होते हैं। इसके ग्राहकों में यूरोप, दक्षिण एवं पूर्वी एशिया तथा खाड़ी के बुटीक निर्माताओं, नीलामी घरों के कुछ बड़े नाम शामिल है।

करतुरी ने कहा, "यह साल के 365 दिन मंदी मुक्त उद्योग है।" उन्होंने बताया कि पूर्वी अफ्रीका का समशीतोषण जलवायु इस कारोबार के लिए बहुत उपयुक्त है।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल