Thursday, 25 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

गूगल ने नए एंड्रॉयड का नाम रखा 'किटकैट'

गूगल ने नए एंड्रॉयड का नाम रखा 'किटकैट' नई दिल्‍ली: गूगल ने अपने मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड के अगले वर्ज़न 4.4 का नाम नेस्ले की मशहूर चॉकलेट किटकैट के नाम पर रखा है।

गूगल को अपने ऑपरेटिंग सिस्‍टम के नाम खाने की चीज पर रखने के लिए जाना जाता है, लेकिन ऐसा पहली बार हुआ जब कंपनी ने किसी चॉकलेट के नाम पर अपने ऑपरेटिंग सिस्‍टम का नाम रखा हो। गूगल एंड्रॉयड के नए वर्ज़न 4.4 को किटकैट नाम दिया गया है।

अब किटकैट के रैपर में एंड्रॉयड का ग्रीन रोबोट किटकैट चॉकलेट तोड़ते हुए नजर आएगा। हालांकि इस डील की वित्तीय शर्तों के बारे में जानकारी साझा नहीं की गई है।

अपने ऑपरेटिंग सिस्‍टम का नाम किटकैट रखकर गूगल ने सबको चौंका दिया है क्योंकि गूगल ने संकेत दिया था कि एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम वर्ज़न 4.4 का नाम 'की लाइम पाई' हो सकता है।

और तो और दोनों ही कंपनियों ने इस बात की भनक भी किसी को नहीं लगने दी। यहां तक कि गूगल के कर्मचारियों को इसका पता तब लगा जब किटकैट के बने हुए एंड्रायड के निशान का इसके कैलीफोर्निया दफ्तर में उद्घाटन किया गया।

गौरतलब है कि गूगल अपने एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्टम के वर्जन का नाम किसी खाने की चीज़ पर रखता है। इसके पहले के वर्जन थे- कपकेक, डोनट, एक्लेयर, फ्रोयो (फ्रोज़न योगर्ट), जिंजर ब्रेड, हनिकोम्ब, आइसक्रीम सैंडविच और जेली बीन।
अन्य विज्ञान-तकनीक लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल