Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

नोकिया को खरीद रहा है माइक्रोसॉफ्ट, 48 हजार करोड़ में डील

नोकिया को खरीद रहा है माइक्रोसॉफ्ट, 48 हजार करोड़ में डील नई दिल्ली: माइक्रोसॉफ्ट ने अपने बिजनेस को विस्तार देते हुए नोकिया मोबाइल फोन बिजनेस को खरीदने का ऐलान किया है। माइक्रोसॉफ्ट 5.44 बिलियन यूरो में नोकिया को खरीद रही है। डील पूरी होने के बाद स्टीफन इलॉप माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ का पद संभालेंगे। इसे लेकर दोनों के बीच समझौता हो गया है।

माइक्रोसॉफ्ट को नोकिया के डिवाइसेज़ और सर्विसेज़ के लिए 3.79 अरब यूरो और पेटेंट के लिए 1.65 अरब यूरो का भुगतान करना होगा। नोकिया और माइक्रोसॉफ्ट के बीच हुआ यह समझौता 2014 की पहली तिमाही तक फाइनल हो जाएगा। हालांकि इसके लिए नोकिया के शेयर होल्डर, रेग्युलेटरी अप्रूवल और दूसरी शर्तों को भी पूरा करना होगा।

नोकिया और माइक्रोसॉफ्ट के बीच इससे पहले फरवरी 2011 में पार्टनरशिप की डील हुई थी। इस नए समझौते के तहत नोकिया के लगभग 32 हजार कर्मचारी माइक्रोसॉफ्ट में ट्रांसफर होंगे।

माइक्रोसॉफ्ट के मौजूदा सीईओ स्टीव बामर ने कहा कि दोनों कंपनियों के बीच हुआ समझौता कर्मचारियों, शेयर होल्डर और उपभोक्ताओं सभी के लिए बेहतर साबित होगा। बामर के अनुसार फोन, डिवाइसेज़ और सर्विसेज़ सेक्टर में माइक्रोसॉफ्ट को नोकिया के अनुभव से काफी फायदा होगा और कंपनी का प्रॉफिट बढ़ेगा।

नोकिया ने 2011 में माइक्रोसॉफ्ट के साथ समझौता किया था और अपने मोबाइल फोन में माइक्रोसॉफ्ट विंडो सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल कर रही थी।

इसके साथ ही माइक्रोसॉफ्ट ने अपने नए डेटा सेंटर के लिए फिनलैंड को चुना है जिससे यूरोप में माइक्रोसॉफ्ट उपभोक्ताओं को सर्विस देने में सुविधा हो। फिनलैंड की नोकिया एक वक्त मोबाइल की दुनिया में नंबर वन लीडर थी। लेकिन सैमसंग ने उससे ये खिताब छीन लिया और एपल से भी उसे कड़ी चुनौती मिली।

क्या सुधरेंगे नोकिया के हालात?
सौदे के बाद माइक्रोसॉफ्ट हार्डवेयर के क्षेत्र में दिग्गज कंपनी हो जाएगी और नोकिया तकनीक और सॉफ्टवेयर पर ध्यान केंद्रित करेगी। सौदे से नोकिया के वित्तीय हालात सुधरेंगे और उसके दूसरे व्यापारों में निवेश का आधार मजबूत होगा। बताया जा रहा है कि डील को नोकिया के शेयरधारकों ने मंजूरी दे दी है और नियामकों से भी हरी झंडी मिल चुकी है।

कर्मचारी भी होंगे शिफ्ट
डील के बाद नोकिया के सभी मोबाइल फोन, सर्विस बिजनेस और स्मार्ट डिवाइस बिजनेस यूनिट, प्रॉडक्शन की सुविधाएं और सेल्स-मार्केटिंग माइक्रोसॉफ्ट के हो जाएंगे। साथ ही, नोकिया के करीब 32,000 कर्मचारी माइक्रोसॉफ्ट के लिए काम करने लगेंगे।

नोकिया बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के चेयरमैन रिस्टो सिलास्मा ने कहा, 'हमने कई विकल्पों पर विचार किया। हमें लगता है कि यही फैसला नोकिया और उसके शेयरधारकों के लिए सबसे उपयुक्त है। 'नोकिया और माइक्रोसॉफ्ट के बीच सबसे पहले 2011 में समझौता हुआ था। इसके तहत नोकिया के सभी विंडो बेस्ड फोन माइक्रोसॉफ्ट के प्लेटफॉर्म पर भी काम करते हैं।
अन्य उद्योग घरानें लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल