डायना की मौत में ब्रिटिश आर्मी वाले का हाथ!

जनता जनार्दन डेस्क , Aug 19, 2013, 11:57 am IST
Keywords: स्कॉटलैंड यार्ड   राजकुमारी डायना   मौत   ब्रिटिश सेना   Scotland Yard   Princess Diana's Death   British Army  
फ़ॉन्ट साइज :
डायना की मौत में ब्रिटिश आर्मी वाले का हाथ! लंदन: स्कॉटलैंड यार्ड ने राजकुमारी डायना की मौत से जुड़ी उस सूचना की 'प्रासंगिकता और विश्वसनीयता' की जांच शुरू की है जिसमें दावा किया गया है कि ब्रिटिश सेना के एक शख्स ने उनकी हत्या की थी। सूचना की छानबीन को स्कॉटलैंड यार्ड के सबसे सीनियर अफसर सर बर्नार्ड होगन होवे ने मंजूरी दी है।

हालांकि मेट्रोपॉलिटन पुलिस ने इस बात पर जोर दिया है कि यह प्रिंसेस ऑफ वेल्स डायना, उनके प्रेमी डोडी फयद और चालक हेनरी पॉल की 31 अगस्त 1997 में एक कार दुर्घटना में हुई मौत की घटना की 'नए सिरे से जांच' नहीं है।

यहां शनिवार को जारी एक बयान में बताया गया है कि मेट्रोपॉलिटन पुलिस सर्विस मौत के बारे में हाल ही में मिली सूचना की छानबीन कर रही है और इसकी प्रासंगिकता व विश्वसनीयता की जांच कर रही है।

बयान में कहा गया है कि क्राइम ऐंड ऑपरेशन कमान के विशेषज्ञ अधिकारी यह छानबीन कर रहे हैं। यह 'ऑपरेशन पैगेट' के तहत नहीं है।

ऑपरेशन पैगेट के तहत डायना की मौत से जुड़ी साजिशों से जुड़े सिद्धांतों की पड़ताल की गई थी। बयान में कहा गया है कि 7 अप्रैल 2008 को जूरी ने डायना की मौत की वजह उनकी मसिर्डीज और पीछा कर रही गाड़ी को लापरवाही से चलाए जाने को बताया था।

दिसंबर 2006 में ऑपरेशन पैगेट ने 1999 की एक फ्रांसीसी जांच की तरह ही यह नतीजा निकाला था कि डायना का कार ड्राइवर पॉल नशे में था और बेहद रफ्तार से गाड़ी चला रहा था। अगले हफ्ते डायना की 16वीं बरसी है। उनकी मर्सिडीज पैरिस की एक सुरंग में दुर्घटनाग्रस्त हो गई थी, जिससे उन्हें चोट लगी थी, जो जानलेवा साबित हुई।

तब से मौत के बारे में कई तरह के मर्डर क्लेम किए गए पर ब्रिटिश पुलिस ने किसी की जांच नहीं की। नए आरोप मामले में अहम गवाह रहे एक सैनिक के सास-ससुर ने किए हैं। इनका कहना है कि सैनिक ने हमारी बेटी से एक बार कहा था कि सेना की यूनिट ने प्रिंसेज को मरवाने का इंतजाम किया था और इस बात को छिपा लिया गया है।
अन्य यूरोप लेख
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack