Sunday, 22 September 2019  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

बराक ओबामा हैं यूएस के पहले अश्वेत राष्ट्रपति

बराक ओबामा हैं यूएस के पहले अश्वेत राष्ट्रपति नई दिल्ली: अब तक के सबसे प्रभावशाली अमेरिकी राष्ट्रपतियों में से एक बराक ओबामा का 52वां जन्मदिन है। हमेशा मीडिया की सुर्खियों में रहने वाले इस राष्ट्रपति जनता के बीच हमेशा त्वरित फैसले लेना वाला माना जाता है। डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता ओबामा पहले अफ्रीकन-अमेरिकन राष्ट्रपति हैं।

* बराक ओबामा का जन्म 4 अगस्त 1961 को हवाई के होनोलूलू में हुआ था। वे अमेरिकी मां एन डरहम और केन्याई पिता बराक ओबामा सीनियर की संतान थे। दोनों की मुलाकात यूनिवर्सिटी ऑफ हवाई में रूसी क्लास के दौरान हुई थी।

* ओबामा अमेरिका के 44वें राष्ट्रपति हैं। उन्होंने 20 जनवरी 2009 को राष्ट्रयपति पद की शपथ ली थी। ओबामा इलिनॉय प्रांत से कनिष्ठ सेनेटर तथा 2008 में अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रैटिक पार्टी के उम्मीदवार थे।

* ओबामा हार्वर्ड लॉ स्कूल से 1991 में स्नातक बनें, जहां वे हार्वर्ड लॉ रिव्यू के पहले अफ्रीकी अमरीकी अध्यक्ष भी रहे।

* 1997 से 2004 इलिनॉय सेनेट में तीन सेवाकाल पूर्ण करने के पूर्व ओबामा ने सामुदायिक आयोजक के रूप में कार्य किया है और नागरिक अधिकार अधिवक्ता के रूप में प्रैक्टिस की है।

* 1992 से 2004 तक उन्होंने शिकागो विधि विश्वविद्यालय में संवैधानिक कानून का अध्यापन भी किया।

* वर्ष 2000 में अमेरिकी हाउस आफ रिप्रेसेंटेटिव में सीट हासिल करने में असफल होने के बाद जनवरी 2003 में उन्होंने अमरीकी सेनेट का रुख किया और मार्च 2004 में प्राथमिक विजय हासिल की. नवंबर 2003 में सेनेट के लिये चुने गये.

* 110वें कांग्रेस में लॉबिंग व चुनावी घोटालों, पर्यावरण के बदलाव, नाभिकीय आतंकवाद और युद्ध से लौटे अमेरीकी सैनिकों की देखरेख से संबंधित विधेयकों के निर्माण में उन्होंने सहयोग दिया।

* 109वें कांग्रेस में अल्पसंख्य डेमोक्रैट सदस्य के रूप में उन्होंने पारंपरिक हथियारों पर नियंत्रण तथा संघीय कोष के प्रयोग में अधिक सार्वजनिक उत्तरदायित्व का समर्थन करते विधेयकों के निर्माण में सहयोग दिया।

* विश्वशांति में उल्लेखनीय योगदान के लिए बराक ओबामा को वर्ष 2009 के नोबेल शांति पुरस्कार के लिए चुना गया है।

* 5 जून 2008 को यह लगभग तय हो गया था कि ओबामा की उम्मीदवारी के समर्थन में उनकी डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंद्वी तथा पूर्व प्रथम महिला हिलेरी क्लिंटन अपनी दावेदारी छोड़ देंगी

* ओबामा ने दो लोकप्रिय पुस्तकें भी लिखी हैं, पहली पुस्तक ड्रीम्स फ्रॉम माई फादरः अ स्टोरी आफ रेस एंड इन्हेरिटेंस का प्रकाशन लॉ स्कूल से स्नातक बनने के कुछ दिन बाद ही हुआ था।

* इस पुस्तक में उनके होनोलूलू व जकार्ता में बीते बालपन, लॉस एंजलिस व न्यूयॉर्क में व्यतीत कालेज जीवन तथा 80 के दशक में शिकागो शहर में सामुदायिक आयोजक के रूप में उनकी नौकरी के दिनों के संस्मरण हैं।

* पुस्तक पर आधारित आडियो बुक को 2006 में प्रतिष्ठित ग्रैमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

* ओबामा की पत्नी का नाम मिशेल है। उनका विवाह 1992 में हुआ। उनकी दो बेटियां है मालिया और साशा।
वोट दें

क्या विजातीय प्रेम विवाहों को लेकर टीवी पर तमाशा बनाना उचित है?

हां
नहीं
बताना मुश्किल
 
stack