कांग्रेस की परंपरा है बलिदान: दिग्विजय

कांग्रेस की परंपरा है बलिदान: दिग्विजय रायपुर: कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव दिग्विजय सिंह ने कहा कि बलिदान कांग्रेस की परंपरा रही है। नंदकुमार पटेल सहित सभी नेताओं ने इसी परंपरा को आगे बढ़ाया है।कांग्रेस की ओर से गुरुवार को नक्सली हमले में शहीद कांग्रेस नेताओं की याद में सर्वधर्म प्रार्थना व श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया गया। सभा में सभी धर्मो के प्रतिनिधियों ने शहीदों की आत्मा की शांति के लिए प्रार्थना की।

कार्यक्रम में दिग्विजय सिंह, कार्यकारी प्रदेश अध्यक्ष चरणदास महंत, नेता प्रतिपक्ष रवींद्र चौबे सहित बड़ी संख्या में कांग्रेसी कार्यकर्ता शामिल हुए। शहीद नेताओं को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए दिग्विजय सिंह ने कहा कि बलिदान कांग्रेस की परंपरा रही है। नंदकुमार पटेल सहित सभी नेताओं ने इसी परंपरा को आगे बढ़ाया है।

उन्होंने कहा कि अविभाजित मध्य प्रदेश व छत्तीसगढ़ में नंदकुमार पटेल ने हर वर्ग के लिए कार्य किया। उन्होंने छत्तीसगढ़ के कोने-कोने में जाकर कांग्रेस कार्यकताओं का मनोबल बढ़ाया। उन्होंने कंधे से कंधा मिलकर भाजपा के कुशासन के खिलाफ आवाज उठाई।

दिग्गी ने कहा कि पूर्व नेता प्रतिपक्ष महेंद्र कर्मा भी साहसिक व्यक्ति थे। उनकी आदिवासियों के बीच अच्छी पकड़ थी और वे उनके हितों के लिए हमेशा काम करते रहे। पूर्व विधायक उदय मुदलियार ने तमिलनाडु से आकर राजनीति का सफर प्रारंभ किया। वे अंतिम समय तक राजनांदगांव व छत्तीसगढ़ की सेवा करते रहे। दिवंगत नेताओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि एक बात समझ नहीं आई कि आखिर दिनेश पटेल को क्यों मारा गया?

उन्होंने आग्रह किया कि कांग्रेस नेता नक्सली हमले को लेकर सार्वजानिक बयानबाजी से बचें। प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष चरणदास महंत ने शोक सभा में कहा कि सभी कार्यकर्ता एकजुट होकर काम करें और शहीदों के सपनों को साकार करें, यही उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी।

पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी ने शहीद नेताओं को श्रद्धांजलि देते हुए बेहद भावुक अंदाज में कहा कि यह हमला कांग्रेस को मारने की साजिश के तहत किया गया। उन्होंने कहा कि ऐसा ही हमला महात्मा गांधी, इंदिरा गांधी व राजीव गांधी पर भी किया गया था।

उस समय भी साजिश कांग्रेस को समाप्त के लिए थी पर कांग्रेस पहले से अधिक मजबूत हुई एक बार फिर नंदकुमार पटेल, महेंद कर्मा सहित अन्य नेताओं पर हमला किया गया। इस बार भी कांग्रेस पहले से ज्यादा मजबूत होगी।

उन्होंने कहा कि चल नहीं सकने के बावजूद वे पूरे प्रदेश का दौरा करने को तैयार हैं। जो नेता चल फिर सकते हैं वे घर में न बैठें, टेलीविजन पर बयान न दें बल्कि कांग्रेस को मजबूत करने के लिए परिश्रम करें।

नेता प्रतिपक्ष चौबे ने नंदकुमार पटेल सहित सभी नेताओं के साथ अपने 25 वर्ष पुराने संबंधों को याद करते हुए कहा कि पटेल ने दो वर्ष के दौरान जो कार्य किए उसे किसी भी कीमत पर भुलाया नहीं जा सकता।
अन्य राजनीतिक दल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल