पाक: सैन्य अड्डे पर संघर्ष समाप्त, 16 मरे

जनता जनार्दन संवाददाता , May 23, 2011, 10:49 am IST
Keywords: पाकिस्तान वायुसेना अड्डा   पाकिस्तान   आतंकी हमला   Terror attack   Pakistan   Pakistan Air Force base  
फ़ॉन्ट साइज :
पाक: सैन्य अड्डे पर संघर्ष समाप्त, 16 मरे

कराची:  पाकिस्तान के तटीय कराची शहर में सुरक्षा बलों ने नौसेना के मेहरान हवाई ठिकाने पर रविवार रात को हमला करने वाले आतंकवादियों के साथ 15 घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद परिसर को अपने कब्जे में ले लिया है। इस हमले में 16 लोग मारे गए हैं।

मारे गए लोगों में 12 सुरक्षाकर्मी शामिल हैं जबकि चार आतंकवादियों ने खुद को उड़ा लिया। चार आतंकवादियों को गिरफ्तार किया गया है। हमलावरों ने पी-3सी ओरियन विमानों को निशाना बनाया और दो विमानों को नष्ट कर दिया।

आतंकवादियों द्वारा चीनी सैन्यकर्मियों सहित बंधक बनाए गए लोगों के बारे में तत्काल कुछ भी पता नहीं चल पाया है। 10 से 25 की संख्या में आतंकवादियों ने रविवार रात को नौसेना के ठिकाने पर हमला कर दिया। वे अत्याधुनिक और स्वचालित हथियारों, रॉकेट लांचर और ग्रेनेडों से लैस थे।

नजदीकी वायुसैनिक अड्डे पर भी चार शक्तिशाली विस्फोटों की आवाजें सुनी गईं। टेलीविजन फुटेज में इलाके में धुआं उठता देखा गया। अतिरिक्त सुरक्षा बलों के मौके पर पहुंचने के बाद दोनों पक्षों में रात भर गोलीबारी होती रही।

बंदूकधारियों ने अंधाधुंध गोलियां बरसाते हुए नौसेना के कई जवानों को मौत की नींद सुला दिया और फौजी अड्डे के बीचोंबीच पहुंच गए।

उसके बाद नौसेना के कमांडरों और मरीन सैनिकों ने जवाबी कार्रवाई शुरू की और उनकी मदद के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजे गए।

इस बीच पाकिस्तान तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी लेते हुए इसे लादेन की मौत का बदला करार दिया है।

तालिबान के प्रवक्ता एहयानुल्लाह एहसान ने कहा है कि यह हमला इस बात का सबूत है कि आतंकवादी एकजुट और ताकतवर हैं। उसने दावा किया है कि आतंकवादियों के पास तीन दिन तक संघर्ष जारी रखने के लिए पर्याप्त गोला-बारूद और खाद्य सामग्री है।

बीबीसी के मुताबिक आतंकवादियों के साथ 15 घंटे तक चली मुठभेड़ के बाद सुरक्षाबलों ने परिसर को अपने नियंत्रण में ले लिया।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस हमले में 12 सुरक्षाकर्मी मारे गए हैं।

इससे पहले ऐसी खबरें आ रहीं थी कि मारे गए विदेशी नागरिकों में अमेरिकी भी शामिल हैं लेकिन अमेरिकी दूतावास के एक प्रवक्ता ने इससे इंकार किया।

कराची में एक महीने के भीतर नौसेना पर किया गया यह तीसरा हमला है।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने इस हमले की निंदा करते हुए कहा है, "ऐसी कायराना आतंकवादी कार्रवाइयां आतंकवाद से मुकाबला करने की पाकिस्तान सरकार और जनता की प्रतिबद्धता को बदल नहीं सकती।"

उल्लेखनीय है कि लादेन के गत दो मई को इस्लामाबाद के करीब एबटाबाद में अमेरिकी कमांडो कार्रवाई में मारे जाने के बाद तालिबान ने इंतकाम लेने की धमकी दी थी। उसके बाद से कई आतंकवादी हमले हो चुके हैं।

वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल