Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

खूबसूरत दिखने के लिए सर्जरी

खूबसूरत दिखने के लिए सर्जरी

नई दिल्ली: कॉलेज छात्रा श्याना जॉन अपनी नाक को लेकर खुश नहीं हैं। वह इसे सही आकार देना चाहती हैं। इसके लिए वह सर्जरी का सहारा लेती हैं। हैरानी की बात है कि यह सब जहमत वह सोशल साइट फेसबुक पर अपनी तस्वीर को बेहतर बनाने के लिए उठा रही हैं।

कॉस्मेटिक सर्जन कहते हैं कि भारत के स्कूल और कॉलेजों के छात्र और छात्राओं की एक अच्छी-खासी संख्या फेसबुक पर सुंदर दिखने के लिए सर्जरी का सहारा ले रही है। सोशल मीडिया और ऑनलाइन डेटिंग के बढ़ते चलन से इस प्रवृति में उभार आया है। किसी व्यक्ति के सोशल मीडिया पर दिखाई पड़ने के अंदाज को उसकी सोच और व्यक्तित्व की पहली छाप के रूप में देखा जाता है।

लोगों के बीच यह कॉस्मेटिक सर्जरी 'फेसबुक फेसलिफ्ट्स' के नाम से लोकप्रिय है। पुरुष भी समान रूप से इसके दीवाने हैं। इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल के मुख्य कॉस्मेटिक सर्जन अनूप धीर के अनुसार, "सुंदर चेहरे की चाहत हर मनुष्य की होती है। कॉस्मेटिक सर्जरी इस चाहत की पूर्ति का एक प्रभावी माध्यम है।"

धीर ने बताया, "सोशल साइट पर लोग आकर्षक दिखना चाहते हैं। यह चलन अब रफ्तार पकड़ रहा है। लड़के और लड़कियां फेसबुक फेसलिफ्ट्स के लिए आगे आ रहे हैं।" उन्होंने कहा, "मुझे इसमें एक रोचक प्रवृति देखने को मिली। वह यह कि पुरुष अपनी रूपसज्जा को लेकर ज्यादा सचेत दिखाई देते हैं। मुझसे एक महीने में इस बारे में 30 से 40 लोग सलाह लेते हैं। इसमें से 50 फीसदी लोग सर्जरी के लिए तैयार हो जाते हैं।"

दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र अन्नी सिंह ने बताया, "मैं अपनी नाक से नफरत करता था। इसलिए मैंने सर्जरी का सहारा लिया। मैंने अपनी त्वचा की रंगत निखारने के लिए 'केमिकल पिलिंग' का सहारा लिया। इसके लिए मेरे दोस्तों ने फेसबुक पर मेरी खूब तारीफ की। यह सब अच्छा लगता है।"

अंग्रेजी के अंतिम वर्ष के 23 वर्षीय छात्र जॉन ने कहा, "फेसबुक की बदौलत मॉडलिंग, अभिनय या शादी का प्रस्ताव मिल सकता है। इसलिए मैं वहां सटीक तस्वीर लगाता हूं, तो उसमें कोई बुराई नहीं है।"

अन्य लाइफ एंड स्टाइल लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल