सोने में गिरावट जारी, प्रति 10 ग्राम हुआ 25,300 रुपए

सोने में गिरावट जारी, प्रति 10 ग्राम हुआ 25,300 रुपए नई दिल्ली: सोने के दाम में गिरावट का दौर लगातार जारी है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपने दो वर्ष का न्यूनतम स्तर छूने के बाद सोना शुरुआती कारोबार में टूटता नजर आया। शुरुआती कारोबार में सोना प्रति10 ग्राम 25,300 रुपए पर पहुंच गया।

पिछले सप्ताह से अपनी कीमत में गिरावट दर्ज कर रहे सोने के दाम में 1.41 प्रतिशत अथवा 364 रुपए की और कमी आई है। शुरुआती कारोबार में यह अपने 19 महीने (सितंबर 2011 के बाद) के न्यूनतम स्तर प्रति दस ग्राम 25,270 के स्तर पर पहुंच गया।

इसके पहले सोना सोमवार को 2.95 प्रतिशत की गिरावट के साथ 27,100 रुपये प्रति 10 ग्राम के एक वर्ष के निम्नतम स्तर को छू गया। चांदी की कीमत में भी प्रति किलो 2700 रुपए की गिरावट दर्ज की गई।

वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार के बाद सोने की मांग कमजोर होने की आशंका के कारण वैश्विक बाजार में सोने की कीमत दो वर्ष के निम्न स्तर को छू गया। इस स्थिति को देखते हुए सोने की कीमतों में आगे और गिरावट आने की उम्मीद के कारण कारोबारियों की सटोरिया बिकवाली से सोने की कीमतों में गिरावट आई।

1. सप्लाई बढ़ने का डर - साइप्रस की आर्थिक खस्ताहाल होने के कारण बेल आउट पैकेज के लिए सोने और गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड की बिकवाली से बाजार में पीली धातु की सप्लाई बढ़ने की आशंका है इसलिए निवेशकों ने दूसरे सुरक्षित निवेश की ओर रुख किया है।

2. महंगाई दर घटना : दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यस्था अमेरिका में पिछले दस माह में मार्च में थोक मूल्यों में सबसे ज्यादा कमी दर्ज की गई है। ऐसे में महंगाई दर घटने, सोने को उसके बचाव के रूप में माने जाने और कीमतें आगे न बढ़ने की आशंका के चलते निवेशकों ने सोना बेचना शुरू कर दिया।

3. ब्याज दर में वृद्धि : अमेरिका में हाल में ब्याज दर में वृद्धि दर्ज की गई है। यह डॉलर को मजबूत और सोने को कमजोर करेगा, इस आशंका के चलते पीली धातु के निवेशकों ने सोने के मुकाबले डॉलर में निवेश करना ज्यादा मुनासिब समझा।

4. सुधारवादी कार्यक्रम बंद होने का डर : हाल में फेडरल पॉलिसी के लेकर हुई बैठक में कुछ अर्थशास्त्रियों द्वारा सरकार द्वारा उठाए जा रहे सुधारवादी कदमों को इस साल के अंत तक खत्म किए जाने की सलाह के बाद सोने के निवेशकों में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हुआ।

5. शेयर बाजार में अच्छा रिटर्न : आशंकाओं के बीच अमेरिकी शेयर बाजार डाउ जोंस में निवेशकों को बेहतर औसत से मिल रहे रिटर्न ने सोने के निवेशकों को रुख बदलने को मजबूर किया।
अन्य बाजार लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल