Saturday, 20 April 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

सावधान हो जाएं पैन कार्ड रखनेवाले!

सावधान हो जाएं पैन कार्ड रखनेवाले!  नई दिल्ली: आयकर नहीं भरने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का संकेत देते हुए आयकर विभाग ने आज कहा कि वह पहले चरण में रिटर्न दाखिल नहीं करने पर 35,170 पैनकार्ड धारकों को पत्र भेज रहा है और इस संबंध में उचित कार्रवाई की जाएगी।

विभाग ने कहा कि करीब 12 लाख पैन धारक हैं, जिन्होंने आयकर रिटर्न दाखिल नहीं किया है। ऐसे मामलों की निगरानी के लिए एक प्रकोष्ठ बनाया गया है।

विभाग ने कहा, पहले चरण में आपराधिक जांच और खुफिया निदेशालय द्वारा 35,170 पैनधारकों को चिट्ठी भेजी जा रही है। ऑनलाइन निगरानी व्यवस्था भी होगी, ताकि इसके बाद की लक्षित इस वर्ग की रिटर्न दाखिल करने और कर भुगतान पर नजर रखी जा सके।

सालाना सूचना रिटर्न (एआईआर), केंद्रीय सूचना शाखा (सीआईबी) के आंकड़े और टीडीएस-टीसीएस रिटर्न से जुड़ी जानकारी के आधार पर कार्रवाई के लिए प्राथमिकता तय की जा रही है। इसमें वित्तीय जांच इकाई (एफआईयू)-भारत, नकदी हस्तांतरण रपट (सीटीएस) को भी ध्यान में रखा जाएगा।

विभाग ने कहा कि उसने 4.7 करोड़ सूचना रिकार्ड से जुड़े 12,19,832 रिटर्न दाखिल नहीं करने वालों की पहचान की है।

जिन 35,170 पैनधारकों को चिट्ठी भेजी गई है, उनमें वित्तीय लेन-देन की जानकारी भी दी गई है और एक फार्म भी भेजा जा रहा है ताकि पता लग सके कि उक्त व्यक्ति ने आयकर रिटर्न दाखिल क्यों नहीं की।

आयकर विभाग ने ऐसे 35 हजार 170 लोगों को पत्र भेजे हैं जिनके पास पैन कार्ड है और उन्होंने रिटर्न नहीं भरा है। यह कार्रवाई पहले चरण के तहत की गई है।

आयकर विभाग के मुताबिक 12 लाख पैन कार्ड धारकों ने इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं किया है। ऐसे मामलों पर निगरानी के लिए नोडल सेल बनाई गई है।

फॉओअप एक्शन के लिए ऑन लाइन मोनिटरिंग सिस्टम तैयार किया गया है। इससे टैक्स रिर्टन फाइन करने वाले और टैक्स चुकाने वालों की पता लगाया जाएगा।

आयकर विभाग के पास 4.7 करोड़ से भी ज्यादा रिकॉर्ड हैं जिनमें से फिलहाल 12,19,832 व्यक्तियों को छांटा गया है। इन पर प्राथमिकता के आधार पर नोटिस भेज कर कार्रवाई की जाएगी।
अन्य कर लेख
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल