Thursday, 28 March 2024  |   जनता जनार्दन को बुकमार्क बनाएं
आपका स्वागत [लॉग इन ] / [पंजीकरण]   
 

उड़ी उड़ी रे पतंग, बन गया विश्व रिकार्ड

उड़ी उड़ी रे पतंग, बन गया विश्व रिकार्ड अहमदाबाद: मकर संक्रांति के बहाने ही सही गुजरात वालों ने एक और रिकार्ड बना लिया। गुजरात में कल से शुरू हुए 25वें अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव में आसमान  कई आकार-प्रकार की रंग बिरंगी पतंगें नजर आ रही हैं।

इनमें से चार हजार बिजली के बल्बों से बनाई गई पतंग सभी के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। इस पतंग को तैयार करने वाले नागपुर निवासी गुलाबचंद जांगिड का दावा है कि इसके लिए उसका नाम हाल ही में प्रकाशित लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल किया गया है।

पिछले साल 13 जनवरी को जांगिड ने 26गुणा16 फीट लंबी पतंग उड़ाकर रिकॉर्ड बनाया था। इस पतंग को बिजली के 2922 छोटे एलईडी बल्बों को जोड़कर बनाया गया था। 12.5 किलोग्राम वजनी पतंग को 380 फीट लंबी रस्सी की मदद से उड़ाया गया था।

अपनी इस कामयाबी को पीछे छोड़कर इस बार जांगिड चार हजार बल्बों से निर्मित पतंग लेकर 25वें अंतरराष्ट्रीय पतंग उत्सव में हिस्सा ले रहे हैं।

इस पतंग का आकार 20गुणा30 फीट है और इसे उड़ाने के लिए 10 मिलीमीटर व्यास वाली रस्सी का इस्तेमाल किया जाएगा। काली रात में आसमान में जगमगाने वाली पतंग को उड़ाने में करीब 10 से अधिक लोगों की सहायता ली जाएगी।

इन बल्बों को इलेक्ट्रिकसिटी के सोर्स के बारे में जांगिड ने कहा कि इसमें हमने अल्टरनेट करंट और सामान्यत: अपने घरों में इस्तेमाल की जाने वाले पावर कनेक्शन से ड्रॉ इलेक्ट्रिकसिटी का प्रयोग किया है। पतंग को उड़ाने में इस्तेमाल की जाने वाली रस्सी के सहारे तारों के जरिए करंट सप्लाई की जाएगी।

पतंग के निर्माण में करीब 50 हजार रुपये की लागत आई है और सारी रकम की व्यवस्था उन्होंने स्वयं की है। पेशे से फर्नीचर व्यापारी जांगिड ने दावा किया कि देश में सबसे लंबी पतंग बनाने के लिए उसे लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड और वर्ल्ड रिकॉर्ड ऑफ इंडिया की ओर से प्रमाण पत्र भी मिले हैं।
वोट दें

क्या आप कोरोना संकट में केंद्र व राज्य सरकारों की कोशिशों से संतुष्ट हैं?

हां
नहीं
बताना मुश्किल